रायपुर रेल मंडल में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 56वीं बैठक संपन्न

रायपुर,

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में दिनांक 14.03.2022 को मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की 56वीं बैठक आयोजित की गई । रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार इस बैठक में अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।

सर्वप्रथम अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री लोकेश विश्नोई ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि पत्राचार, नोटिंग, डिक्टेशन, निरीक्षण आदि कुछ ऐसे मद हैं जिनमें आपसे और भी अधिक सक्रिय सहयोग की अपेक्षा है । क्योंकि इन मदों में हिंदी प्रयोग का लगातार अनुपालन करते रहना हमारी संवैधानिक जिम्मेदारी है । बैठक में प्रधान कार्यालय से विशेष रूप से आमंत्रित वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी श्री विक्रम सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जन सूचना से संबंधित बोर्ड आदि हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप में बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए । सरकारी कामकाजमें सरल भाषा का प्रयोग करें ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि जहां हिंदी को बढ़ावा देने से कर्मचारियों, ग्राहकों एवं आम जनता के काम में सरलता आए और उनके लिए सुविधाजनक हो वहां काम हिंदी में अवश्य‍ किया जाए । उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निदेश दिया कि वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्यों को अवश्य पूरा किया जाए । जनसंपर्क के स्थानों पर अधिकाधिक हिंदी का प्रयोग करें ताकि बाहर से आने वाले लोगों को भी यह महसूस हो कि हम लोग जनता की भाषा ‘हिंदी’ में कार्य कर रहे हैं । रेल उपभोक्ताओं के साथ संवाद हिंदी में ही करें, इससे संगठन की छवि और भी अच्छी होगी।

इस बैठक में मंडल के समस्त शाखा अधिकारी उपस्थित थे । बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी श्री निकेश कुमार पाण्डेय ने किया । धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here