रसीले फल खरबूज सभी को भाता

 

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों का झुकाव ठंडे और रसीले फलों की ओर बढ़ जाता है।

जाहिर है इस मौसम में तेज लू, धूप, गर्मी और लगातार शरीर से बहते पसीने के कारण शरीर डीहाइड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में शरीर को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए यही फल सबसे ज्‍यादा मददगारय साबित होते हैं।  समर सीजन में वैसे तो दर्जनों फल आते हैं, मगर सबसे ज्‍यादा रसीले फलों की बात की जाए तो तरबूज और खरबूज सभी को भाता है। मगर इन फलों के चुनाव पर ध्‍यान देना बेहद जरूरी है क्‍योंकि यदि आप सही तरह से इन्‍हें नहीं चुनते हैं तो यह अंदर से फीके और बेस्‍वाद निकल सकते हैं।

खरबूज खरीदते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है।

खरबूजे का स्‍टेम देखें

सबसे पहले आपको खरबूज का स्‍टेम देखना चाहिए। बाजार में आपको कई वैरायटी के

खरबूजे मिल जाएंगे, मगर आप जो भी खरबूजा लें सबसे पहले उसके उपरी भाग को देखें, जिसे स्‍टेम कहा जाता है। इसे दबा कर देखें। अगर यह आसानी से दब रहा है, तो समझ जाएं कि खरबूजा पका हुआ भी है और अंदर से

मीठा भी होगा। अगर स्‍टेम में छेद हो या वह अधिक गला हुआ हो तो उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से खराब हो सकता है।

खरबूजे का रंग देखें

खरबूजे का रंग देख कर भी आप पता लगा सकती हैं कि खरबूजा खाने में मीठा और स्‍वादिष्‍ट होगा या नहीं। इसके लिए आपको देखना होगा कि खरबूजे की स्किन पीली हो और उसमें हरी धारियां पड़ी हों। अगर खरबूजा हरा है तो वह पका हुआ नहीं होगा। अगर उसकी स्किन पीले रंग की है तो खरबूजा पका हुआ और मीठा होगा।

खरबूजे का निचला हिस्‍सा दखें

खरबूजे के उपरी हिस्‍से के साथ ही उसका निचला हिस्‍सा भी जरूर देखें। अगर खरबूजे का निचला हिस्‍सा डार्क है तो समझ जाएं कि वह पका हुआ है और उसे नेचुरली पकने दिया गया है। अगर आपको खरबूजे का निचला हिस्‍सा सामान्‍य नजर आए तो उसे न खरीदें। हो सकता है कि वह खरबूजा अंदर से मीठा हो और पका हुआ भी हो, मगर उसे पकाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया गया होगा।

खरबूजे की खुशबू लें

खरबूजे की खुशबू से भी आप उसकी मिठास के बारे में उसे बिना खाए ही पहचान सकती हैं। अगर आपको खरबूजे को सूंघने पर तेज खुशबू आए तो आपको उसे तुरंत ही खरीद लेना चाहिए क्‍योंकि वह अंदर से बहुत मीठा होगा। वहीं अगर खुशबु हल्‍की है तो खरबूजा कम मीठा हो सकता है और यदि बहुत सूंघने पर खुशबू आ रही हो तो इसका अर्थ है कि खरबूजा अंदर से पका हुआ तो होगा मगर मीठा नहीं होगा।

खरबूजे का वजन देखें

मीठा और पका हुआ होने के साथ ही खरबूजे को कम वजनदार होना चाहिए। अगर आप बहुत अधिक वजन वाला खरबूजा लेंगी तो अंदर से उसमें बीज अधिक निकलेंगे, साथ ही वह कम पका हुआ भी होगा। इसके साथ ही पिलपिला या मुलायम खरबूजा भी न लें, ऐसे खुरबूजे अंदर से सड़े हुए या गले हुए निकल सकते हैं।

खरबूजे के फायदे

खरबूजा वैसे तो काफी लाभदायक फलों में से एक है इसके अनेको लाभ है गर्मी के सीजन में पाया जाने वाला ये फल जितना हमें गर्मी से राहत देता है उससे भी कई ज्यादा हमारे शहरी को पोष्टीक आहार प्रदान करता है। खरबूजे के लाभ तो हर किसी को पता है लेकिन आज हम आपको इसके बीज के लाभ के बारे में बताने जा रहे है। खरबूजे के बीज को मेवे के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

खासतौर से मिठाईयों में इसका प्रयोग बहुत किया जाता है। ये मिठाई के टेस्ट को दो गुना कर देता है।खरबूजे के बीज में ओमेगा-३ फैटी एसिड होता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

खरबूजे आंखों के लिए भी लाभदायक होते है। इसके बीज में अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है। इसके बीज पाचन प्रक्रिया को भी बहतर बनाने में सहायक होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here