मालदीव की राजधानी माले में भीषण अग्निकांड, मरने वाले 10 लोगों में से 9 भारतीय

नई दिल्ली,

मालदीव की राजधानी माले में भयानक अग्निकांड हुआ है। विदेशी कामगारों के तंग घरों में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। जानकारी सामने आई है कि इस अग्निकांड में जिन 10 लोगों की मौत हुई है, उनमें से 9 लोग भारतीय हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि आग में जलकर खाक हुई एक इमारत की ऊपरी मंजिल से 10 शव बरामद किए गए। यह आग एक ग्राउंड फ्लोर पर गाड़ियों की मरम्मत गैरेज में लगी थी।

भारतीय उच्चायोग ने दी जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पाने में उन्हें करीब चार घंटे की मशक्कत करनी पड़ी। माले में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, “हम माले में दुखद आग की घटना से बहुत दुखी हैं, जिसमें कथित तौर पर भारतीय नागरिकों सहित कई लोगों की जान गई है। हम मालदीव के अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में हैं।” मालदीव के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने कहा कि पास के एक स्टेडियम में एक निकासी केंद्र स्थापित किया गया है। “एनडीएमए ने माले में आग से विस्थापित और प्रभावित लोगों के लिए माफनु स्टेडियम में एक निकासी केंद्र स्थापित किया है। राहत और सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की जा रही है।

माले में बहुत बड़ी संख्या में रहते हैं भारतीय
बता दें कि मालदीव की राजधानी, जिसे एक अपमार्केट पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है, दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है। विदेशी कामगार माले की 2,50,000 मजबूत आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं और ज्यादातर लोग बांग्लादेश, भारत, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका से हैं। मालदीव में लगभग 29,000 भारतीय रहते हैं और काम करते हैं और उनमें से लगभग 22,000 लोग राजधानी शहर माले में रहते हैं। इनमें नर्स, शिक्षक, प्रबंधक, डॉक्टर, इंजीनियर, लेखाकार और अन्य पेशेवर शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here