मध्यप्रदेश ने इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस में दूसरा स्थान प्राप्त किया

भोपाल
अखिल भारतीय इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस (iRAD) एप प्रोजेक्ट के 6 पायलट राज्यों में मध्यप्रदेश पुलिस का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। मध्यप्रदेश ने इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मध्यप्रदेश पुलिस को इस उपलब्धि और प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएँ और बधाई दी है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (पीटीआरआई) डी.सी सागर ने बताया कि प्रदेश में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की रियल टाइम डेटाबेस एंट्री के लिए इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस (iRAD) एप प्रदेश में पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले प्रारंभ किया गया था। जिसमें 11 लाइट हाउस जिलों को जोड़ा गया था। इस एप के जरिए सड़क दुर्घटनाओं के डेटाबेस के विश्लेषण से भविष्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की रणनीति बनाने एवं क्रियान्वित करने में सहयोग मिला। इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस (iRAD) एप को शुरूआत में 6 पॉयलट राज्य (उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, राजस्थान तथा मध्यप्रदेश) में शुरू किया गया था।

सागर ने बताया कि मध्यप्रदेश में 47 जिलों में यह iRAD एप क्रियाशील है, जिनमें जिला सागर और जबलपुर का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। जिला सागर एवं जबलपुर का सड़क दुर्घटनाओं का डाटा एंट्री क्रमश: 816 (13%) एवं 801 (13%) रहा है। उन्होंने कहा कि iRAD एप के क्रियान्वयन में पुलिस विभाग एवं एनआईसी के अधिकारियों का योगदान महत्वपूर्ण हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here