फाइनल जीता चेन्नई मिला 20 करोड़ : ऑरेंज कैप के युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ Ruturaj Gaikwad के सिर पर सजेगी,

नई दिल्ली

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के फाइनल मैच के साथ ही यह तय हो गया था कि इस बार ऑरेंज कैप चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के सिर पर सजेगी. ऋतुराज आईपीएल के मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इस कैप पर कब्जा करने के लिए गायकवाड़ को पूरी लीग में कई स्टार और दिग्गज खिलाड़ियों का सामना करना पड़ा. हालांकि इस युवा स्टार ने सभी को मात देकर पहली बार यह कैप अपने नाम की.

आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए ऑरेंज कैप काफी अहम होती है. यह वह इनाम है जिसे हासिल करके बल्लेबाज अपनी काबिलियत साबित करते हैं. हर सीजन के अंत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है. वहीं लीग के दौरान हर मुकाबले के बाद यह कैप उस खिलाड़ी को दी जाती है जो उस समय सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में टॉप स्थान पर होता है. चेन्नई और कोलकाता के बीच खेले गए खिताबी मुकाबले के बाद यह कैप ऋतुराज गायकवाड़ के हिस्से में आई.

कोरोना के बाद इनामी राशि में हुई थी कटौती

पिछले  साल जब मार्च में  कोरोना वायरस तबाही फैला रहा था, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऐलान किया था कि  आईपीएल 2020 के विजेता और रनर-अप टीम की इनामी राशि में 50 प्रतिशत कटौती की जाएगी. इसके बाद  विजेता मुंबई इंडियंस को 10 करोड़ रुपए दिए गए थे वहीं रनरअप रही दिल्ली कैपिटल्स को 6.25 कोड़ रुपए दिए गए. प्लेऑफ में खेलने वाली टीमों को भी 4.375 करोड़ रुपए दिए गए थे.

2021 सीजन में यह है इनामी राशि

इस सीजन में भी इसी नियम को लागू रखा गया है. BCCI ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि पिछली बार की तरह इस बार भी इनामी राशि में की गई कटौती जारी रहेगी. इस सीजन पर भी कोरोना का असर देखने को मिला था. इस बार चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स में से जो भी जीतेगा उसे 20 करोड़ रुपए दिए जाएंगे वहीं हारने वाली टीम को 12.50  करोड़ रुपए दिए जाएंगे. पहले एलिमिनेटर में हारने वाली आरसीबी और दूसरे क्वालिफायर में हारने वाली आरसीबी को 4.375 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

अवॉर्ड्स की इनामी राशि

ऑरेंज कैप होल्डर (लीग में सबसे ज्यादा रन) – 10 लाख रुपए
पर्पल कैप होल्डर (लीग में सबसे ज्यादा विकेट) -10 लाख रुपए
मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर – 10 लाख रुपए
एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन – 10 लाख
मोस्ट सिक्स (सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी) – 10 लाख
गेम चेंजर – 10 लाख रुपए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here