प्रकृति प्रेमियों के लिए खास श्रीनगर के ‘टयूलिप गार्डन’ का नजारा

धरती का जन्नत कहा जाने वाला कश्मीर  प्राकृतिक खूबसूरती का प्रतीक है. IRCTC ऑफर  कर रहा है कश्मीर घूमने के लिए एक शानदार पैकेज. इस पैकेज में आपको कश्मीर के श्रीनगर , सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम को घूमने का मौका मिलेगा. यात्रा के दौरान डल झील  पर शिकारा की सवारी, गुलमर्ग में गोंडोला केबल कार की राइड से लेकर ट्यूलिप गार्डन की सैर करने का भी मौका मिलेगा.
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले पीएम नरेंद्र मोदी  ने भी लोगों से ट्यूलिप गार्डन (Tulip Garden Srinagar) घूमने की अपील की थी, ऐसे में इस पैकेज में ट्यूलिप गार्डन की सैर सबसे खास है.

सोनमर्ग Meadow of Gold’ के नाम से मशहूर सोनमर्ग, बसंत ऋतु में बेहद खूबसूरत नजर आता है. दरअसल ये सुंदर फूलों से ढक जाता है, जिस कारण पूरा का पूरा सोनमार्ग सुनहरा दिखाई देता है. ये हिल स्टेशन आपको किसी फिल्मी नजारे से कम नहीं लगेगा. यहां आपको ग्लेशियर, घास के मैदान और गहरे जंगल दिखाई देंगे. अगर आपको एडवेंचर पसंद हैं तो आप यहां ट्रैकिंग व कैम्पिंग कर सकते हैं. यहां अक्सर कपल्स और प्रकृति प्रेमी वक्त बिताने आया करते हैं.

गुलमर्ग एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां आपको प्राकृतिक का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. गुलमर्ग में अक्सर परिवार, कपल्स और एडवेंचर लवर आते हैं. भारत में ये एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टिनेशन है. यहां आप बर्फ से ढके पहाड़, हरियाली, झील और कई किस्म के फूल देख सकते हैं.

श्री नगर की डल झील काफी लोकप्रिय है जो मुख्यतः हाउसबोट और शिकार के लिए जानी जाती है. अगर आप भी एडवेंचर लवर हैं तो यहां तैराकी, मछली पकड़ना, कैनोइंग का आनंद ले सकते है, वहीं श्रीनगर में स्थित इंदिरा गांधी ट्यूलिप के लिए दुनियभर में मशहूर है, जहां हर साल बसंत ऋतु में ट्यूलिप महोत्सव होता है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here