नीरज चोपड़ा बने सोशल मीडिया स्टार….सोशल मीडिया वैल्यूएशन हुआ 428 करोड़ रुपए…

भारतीय ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता, नीरज चोपड़ा ने हाल ही में लोगों के बीच काफी ज्यादा नाम और फेम हासिल किया है और 2020 टोक्यो ओलंपिक  में अपनी सफलता के बाद एक घरेलू सेलिब्रिटी बन गए हैं। वह ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में देश के लिए गोल्ड मेडल हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट थे। चोपड़ा की इस उपलब्धि ने उन्हें एक सोशल मीडिया स्टार बना दिया है।

ओलंपिक के दिन से ही सोशल और डिजिटल मीडिया पर एथलीट का स्टॉक तेजी से बढ़ रहा है। रिसर्च कंसल्टेंसी फर्म, YouGov SPORT की तरफ से जारी एक रिसर्च रिपोर्ट में भी इसका सपोर्ट किया था। रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय एथलीट के शेयर उनकी नई लोकप्रियता के बीच आसमान छू रहे हैं। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर नीरज चोपड़ा का नाम 14 लाख लोगों ने 29 लाख बार लिखा या मेंशन किया, जिससे चोपड़ा सोशल मीडिया पर “Most Mentioned” एथलीट बन गए। यानी 2020 के टोक्यो ओलंपिक के दौरान इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा जिक्र नीरज चोपड़ा के नाम का हुआ।

इसके कारण सोशल मीडिया के साथ-साथ डिजिटल मीडिया पर चोपड़ा की पहुंच और प्रभाव लगभग 412 मिलियन तक पहुंच गया है, जो कि वैश्विक स्तर पर है। बिजनेस इनसाइडर और YouGov SPORT की रिपोर्ट के अनुसार, ये सभी जानकारी मिला कर ओलंपियन की नेट सोशल मीडिया वैल्यूएशन 428 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

चोपड़ा ने खुद को मुख्यधारा के मीडिया और दूसरे प्लेटफार्मों में इस तरह से स्थापित किया है कि इसे उनकी कमर्शियल सक्सेस भी कहा जा सकता है। JSW स्पोर्ट्स के सेल्स एंड मार्केटिंग हेड दिव्यांशु सिंह ने कहा था कि चोपड़ा पिछले पांच से छह सालों में लगातार अपने डिसिप्लिन में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और 2020 टोक्यो ओलंपिक में उनकी अपार सफलता के पीछे भी यही कारण है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि एथलीट के गोल्ड मेडल जीतने के बाद से सोशल मीडिया पर उनकी कुल बातचीत यानी इंटरेक्शन सेशन 86.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर के साथ बढ़कर 1.279 करोड़ हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here