नाखून के आसपास निकलने वाली चमड़ी से इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

अक्सर नाखून के आसपास की चमड़ी निकलने लगती है। इससे बहुत दर्द महसूस होता है और साथ ही हाथ भी अच्छे नहीं दिखाई देते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें चिड़चिड़ाहट भी महसूस होती है। गर्मियों में त्वचा रूखी हो ही जाती है। ऐसे में नाखून के आसपास निकलने वाली चमड़ी से कई बार खून भी निकल आता है। आइए जानते हैं किस तरह से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

विटामिन- ई ऑयल
त्वचा के लिए विटामिन-ई ऑयल बहुत ही लाभकारी होता है। रूखी त्वचा के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद है। नारियल के तेल और विटामिन-ई ऑयल को मिला लें। मिश्रण को नाखूनों के आस-पास की ड्राई खाल पर लगा लें। रातभर के लिए इस मिश्रण को उंगलियों पर लगा रहने दें। सुबह तक खाल पूरी साफ हो जाएगी।

दूध
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाता है, साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल होने की वजह से त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होने देता है। सबसे पहले एक कटोरी में दूध लें और फिर उसमें गुलाब जल मिला लें। इस मिश्रण में 5 मिनट के लिए उंगलियों को डिप करके रखें। इसके बाद हाथों को साफ कपड़े से पोछ लें।

शहद
शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आप ड्राई स्किन का घरेलू उपचार कर सकते हैं। शहद एंटीसेप्टिक होता है इसलिए इससे घाव जल्दी भर जाता है। शहद को नाखूनों के पास उखड़ी हुई खाल पर लगाएं। थोड़ी देर शहद को लगा रहने दें। अब उंगलियों को पानी से साफ कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here