दतिया के सर्वांगीण विकास में नहीं किया जायेगा कोई समझौता – डॉ. मिश्रा

भोपाल

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि दतिया के सर्वांगीण विकास में किसी भी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जायेगा। विकास के मार्ग में आने वाले हर अवरोध को दूर किया जायेगा। डॉ. मिश्रा मंत्रालय में दतिया के किला चौक की पुनर्घनत्वीकरण योजना के प्रारंभिक प्रतिवेदन (पीपीआर) पर अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। बैठक में तय किया गया कि योजना के तहत लगभग 50 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का दीपावली पर भूमि-पूजन किया जायेगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, एडीजी अशोक अवस्थी, सचिव गृह डी. श्रीनिवास वर्मा, आयुक्त हाउसिंग बोर्ड भरत यादव और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने आयुक्त यादव को प्रारंभिक परियोजना प्रतिवेदन को अंतिम रूप देने के पूर्व सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में दतिया में मौका-मुआयना करने के निर्देश दिये हैं। बैठक में बताया गया कि पुनर्घनत्वीकरण योजना की डीपीआर तैयार करने के लिये 15 दिन में कंसलटेंट नियुक्त कर दिया जायेगा। इसके लिये टेण्डर जारी किये जा चुके हैं। पुनर्घनत्वीकरण योजना में प्रभावित होने वाले भवनों के स्थान पर नवीन भवन निर्मित किये जायेंगे। एसीएस डॉ. राजौरा ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य संबंधी औपचारिकताओं को शीघ्रता से पूर्ण करें, जिससे कि दीपावली पर निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन हर हाल में किया जा सके।

बैठक में किला चौक दतिया स्थित गृह विभाग (बग्घी खाना) की 7 हजार 930 वर्गमीटर भूमि पर पुनर्घनत्वीकरण योजना के प्रारंभिक परियोजना प्रतिवेदन का पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन आयुक्त यादव ने दिया। उन्होंने बताया कि बग्घी खाना की लगभग 8 हजार वर्गमीटर भूमि का ऑफसेट मूल्य 62 करोड़ 80 लाख रुपये रखा गया है। इससे प्राप्त होने वाली राशि से दतिया के विकास संबंधी महत्वपूर्ण निर्माण कार्य कराये जायेंगे। इनमें गृह विभाग के कर्मचारियों के लिये 40 आवास, जीएडी पूल में 40 आवास, पुलिस चौकी, नवीन एसडीओपी कार्यालय, डीएसपी कार्यालय, डीएसपी कार्यालय (महिला प्रकोष्ठ), रक्षित निरीक्षक कार्यालय, बायपास रोड पर नवीन बस-स्टैण्ड, सिटी पार्क, दो सर्किट हाउस, डी और ई-टाइप के 40 मकान के साथ ही माँ पीताम्बरा पीठ के पास मल्टी लेवल पार्किंग निर्मित की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here