छत्तीसगढ़ को प्रथम आदिवासी मुख्यमंत्री के रूप में मिलें विष्णुदेव साय, विधायक दल के बैठक में बड़ा फैसला

Vishnudev Sai
Vishnudev Sai : विष्णुदेव साय कौन है जाने पंच से लेकर मुख्यमंत्री का तक सफ़र

रायपुर ।। छत्तीसगढ़ भाजपा में विधायक दल की बैठक जारी थी । दोपहर 2:00 बजे विधायक दल के बैठक में विष्णुदेव साय का नाम मुख्यमंत्री के लिए चुना गया है । सभी विधायकों ने विष्णु देव के साय के नाम पर सहमति दिखाई है ।विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा से आते हैं।

Read More: पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक शुरू,शाम तक मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की उम्मीदें

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के प्रथम आदिवासी मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए । छत्तीसगढ़ के प्रथम आदिवासी मुख्यमंत्री बने विष्णुदेव साय, विधायक दल के बैठक में बड़ा फैसला । पर्यवेक्षक एवं विधायक दल की बैठक में यह फैसला सामने आया है।

विष्णुदेव साय का जन्म 21 फवरी 1964 में जशपुर जिले के बगिया गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई कुनकुरी स्थित लोयोला हायर सेकेंडरी स्कूल से की ।. उनके एक बेटा और दो बेटियां है. विष्णुदेव साय ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत 1989 में ग्राम पंचायत बगिया के पंच के रूप में की थी. विष्णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा से आते हैं । वे आदिवासी समुदाय से हैं ।  विष्णुदेव साय 2020 में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं । सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे हैं ।.  साल 1999 से 2014 तक वह रायगढ़ से सांसद रहे हैं ।  मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में साय को केंद्र में मंत्री बनाया गया । एवं अब 2023 विधानसभा चुनाव में जीत के बाद उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here