चैत्र नवरात्र में माँ दंतेश्वरी मेला स्थगित, भक्तजन आॅनलाइन कर सकेंगे दान

दंतेवाड़ा
दंतेवाड़ा जिले में अब तक कुल 48 कोरोना मरीज ही मिले है और कल 4 मरीज मिलने के बाद दंतेश्वरी मंदिर प्रबंधन समिति ने 13 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले चैत्र नवरात्र में इस बार भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है, वहीं मंदिर परिसर के पास अगर कोई भक्त मोबाइल या कैमरा से फोटो लेते पकड़ा जाता है तो उसे पर एक हजार रुपये का जुमार्ना लगाया जाएगा।। माँ दंतेश्वरी मेला को स्थगित कर दिया गया है साथ ही भक्त मां की आरती व ज्योत का टीवी चैनल व सोशल मीडिया के माध्यम से दर्शन करने के साथ ही आॅनलाइन दान कर सकेंगे।

पिछले एक की तरह इस साल भी त्योहारों पर कोरोना का ग्रहण लगते नजर आ रहा है। 13 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले चैत्र नवरात्रि पर इसका असर देखने को मिल रहा है जब दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिर से रोक लगा दी गई है। मंदिर में 9 दिन तो आयोजन होंगे लेकिन भक्तजन माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे। मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी लेकिन अगर किसी ने मोबाइल या कैमरे से फोटो भी लेने का प्रयास किया तो 1000 रुपए जुमार्ना लगाया जाएगा। भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर प्रबंधन समिति ने आरती व ज्योत का सीधा प्रसारण स्थानीय चैनल, एलईडी स्क्रीन और जिले के अधिकृत वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर पेज व अन्य माध्यम से लाइव दर्शन करने का प्रबंधन किया है।

भक्त गण स्वेच्छा से आॅनलाइन दान कर सकेंगे। इसके लिए व्यवस्थापक टेम्पल एस्टेट दंतेवाड़ा के नाम से एसबीआई के एकाउंट नंबर 37596357458 (आईएफसी कोड- एसबीआईएन 0000545) में दान किया जा सकता है। मंदिर समिति के सदस्यों ने कहा कि नवरात्र के दौरान मां दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन करने वाले अधिकांश दर्शनार्थी, श्रद्धालु स्थानीय के अलावा अन्य जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से मेला स्थल पहुंचते हैं। अत: शासन की ओर से कोरोना वायरस के तेजी से फैलते प्रभाव को देखते हुए मेला समारोह आयोजन पर रोक लगाई गई है। इसके साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों के अन्य मंदिरों के परिसर में लगने वाले चैत्र नवरात्र मेले को भी स्थगित कर दिया गया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here