गुजरात और हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार, जानें किस दल को कितनी सीटें

 

नई दिल्ली : गुजरात में एक बार फिर से बीजेपी की सत्ता में वापसी होती दिख रही है। राज्य में चुनाव से पहले हुए ओपिनियन पोल के नतीजे यही संकेत दे रहे हैं। टाइम्स नाउ नवभारत के ओपिनियन पोल के अनुसार राज्य में बीजेपी को जबरदस्त बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी फिर से सरकार बनाने में कामयाब होती नजर आ रही है। ओपिनियन पोल की मानें तो हिमाचल की जनता लगातार दूसरी बार भी कमल पर भरोसा जता रही है। वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी दोनों प्रदेशों में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस पर भारी पड़ती नजर आ रही है।

बीजेपी को 125 से 131 सीट मिलने का अनुमान
गुजरात में बीजेपी को 125 से 131 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस के खाते में 29 से 33 सीट मिलने की बात कही गई है। ओपिनियन पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को 18 से 22 सीट मिल सकती है। वहीं, अन्य के खाते में 2 से 4 सीट मिलने की संभावना है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी 38 से 42 सीट के साथ सरकार बनाती दिख रही है। यहां कांग्रेस को 25 से 29 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। आप के खाते में पहाड़ी राज्य में 0 से 1 सीट मिलने की संभावना है। अन्य को 1 से 2 सीट पर ही संतोष करना पड़ेगा।

हिमाचल में बीजेपी को सबसे अधिक वोट
ओपिनियन पोल के अनुसार हिमाचल प्रदेश वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी अन्य विपक्षी दलों पर भारी पड़ती दिख रही है। ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को सबसे अधिक 47 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस को भी 40 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। दोनों दलों के बीच 7 प्रतिशत वोटों का अंतर सीट के मामले में निर्णायक साबित होता दिख रहा है। वहीं, पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को 6 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान हैं। जबकि अन्य दलों के खाते में 7 प्रतिशत वोट जाते दिख रहे हैं।
गुजरात : वोट शेयर में कांग्रेस पर भारी AAP
ओपिनियन पोल के अनुसार गुजरात में सीटों के बाद वोट शेयर की बात करें तो यहां बीजेपी टॉप पर है। वोट शेयर के मामले में कांग्रेस को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। ओपिनियन पोल में बीजेपी को सबसे अधिक 48 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही है। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस का वोट शेयर महज 21 प्रतिशत दिख रहा है। यहां आम आदमी पार्टी का वोट शेयर कांग्रेस के वोट शेयर से 7 प्रतिशत अधिक होकर 28 प्रतिशत दिख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here