कोविड-19 संक्रमित बच्चे अधिक समय तक बीमार नहीं रहते -खुलासा

लंदन
कोविड-19 संक्रमित  हुए बच्चों में बीमारी के लक्षण ज्यादा समय तक नहीं रहते हैं. इस बात की जानकारी हाल ही में हुई एक स्टडी में मिली है. स्टडी में पता चला है कि कोविड-19 (Covid-19) से पीड़ित बच्चे आमतौर पर 6 दिनों में ठीक हो जाते हैं. जबकि, अध्ययन में शामिल ऐसे बच्चों की संख्या महज 4.4 फीसदी थी, जो चार हफ्तों से ज्यादा समय तक लक्षणों का सामना करते रहे. एक्सपर्ट्स आशंका जता चुके हैं कि कोविड की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है.

लंदन के किंग्स कॉलेज में प्रोफेसर एमा डंकन ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यह आश्वस्त करने वाला है कि कोविड-19 के लंबे समय तक चलने वाले लक्षणों का सामना करने वाले बच्चों की संख्या कम है.’ उन्होंने बताया कि बहुत कम बच्चे ही कोविड-19 के चलते लंबी बीमारी का सामना करते हैं. प्रोफेसर डंकन इस स्टडी की वरिष्ठ और प्रमुख लेखिका भी हैं. वे बताती हैं कि उनका अध्ययन बच्चों और उनके परिवारों के अनुभवों की पुष्टि करता है. स्टडी लैंसेट चाइल्ड एडोल्सेंट हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुई थी.

शोधकर्ताओं ने ZOE COVID स्टडी ऐप के जरिए डेटा जुटाया था. इसमें ब्रिटेन में रहने वाले 5 से 17 साल की उम्र के 2.5 लाख बच्चों का डेटा शामिल था. ऐप के जरिए बच्चों के माता-पिता या उनका ख्याल रखने वाले लोगों ने लक्षणों की जानकारी दी थी. टीम ने 1 सितंबर 2020 और 22 फरवरी 2021 के बीच के डाटा पर ध्यान दिया. इस दौरान करीब 1734 बच्चे ऐसे थे, जिनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आए और लक्षण शुरू होने के दौरान उनकी RT-PCR जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद इन बच्चों के ठीक होने तक लक्षणों की निगरानी की गई.

ये बच्चे औसतन 6 दिनों के लिए बीमार रहे और बीमारी के पहले हफ्ते में औसतन तीन लक्षणों से ग्रस्त थे. स्टडी से एक बात पुख्ता होती है कि कोविड-19 बच्चों में एक हल्की बीमारी के तौर पर सामने आता है और आमतौर पर वे इससे जल्दी उबर जाते हैं. अध्ययन में शामिल ज्यादातर बच्चे चार हफ्तों के अंदर स्वस्थ्य हो गए. वहीं, ज्यादा समय तक बीमार रहने वाले बच्चों में चार हफ्तों के बाद केवल दो लक्षण नजर नहीं आये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here