ऐसे फूड्स जो विटामिन-ई की कमी को करते हैं दूर

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनमें विटामिन और मिनरल्स सबसे अहम हैं. विटामिन्स न केवल आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं बल्कि इम्यून सिस्टम को वायरस और बैक्टीरिया से बचाते हुए उसे स्ट्रॉन्ग भी बनाते हैं. अगर विटामिन्स की कमी शरीर में होने लगे तो बॉडी धीरे धीरे काम करना बंद कर देती है और शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. शरीर के लिए सभी प्रकार के विटामिन्स जरूरी है. विटामिन ई भी इनमें से एक है. विटामिन ई न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर होती है. विटामिन ई झुर्रियों को दूर करती है, बालों को मजबूत और घना बनाती है और इसे खाने से चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर भी कम दिखता है. आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे फूड्स के बारे में जो विटामिन-ई की कमी को दूर कर सकते हैं.

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. ये बीज डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रखने में मदद करते हैं. इन बीजों को आप दही, दलिया या सलाद में मिक्स कर खा सकते हैं.

बादाम
बादाम, विटामिन-ई का बेहद ही अच्छा सोर्स है. कुछ लोग इसे भून कर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं तो कुछ इसे सीरीयल्स के साथ खाते हैं. वहीं कई लोगों को बादाम खाने के बजाय इसका दूध पीना पसंद होता है. बादाम खाने से विटामिन ई की कमी दूर होती है. इसलिए रोजाना बादाम जरूर खाएं.

एवोकाडो
शुगर लेवल कम होने और पोषक तत्वों से भरे होने की वजह से एवोकाडो खाना शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. साथ ही, विटामिन ई के अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी खाना पचाने में मदद करता है.

पालक
हरी सब्जियों में से एक पालक, कई ज़रूरी विटामिन और मिनरल्स का बेहद ही अच्छा सोर्स है. पालक को खासतौर पर विटामिन ई से भरपूर माना जाता है.

ब्रोकली
ब्रोकोली प्रोटीन और विटामिन-ई का बेस्ट सोर्स है. ब्रोकली बॉडी के खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को भी कम करता है. इसे आप सूप या सलाद की तरह खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here