उद्योग जगत के साथ साझेदारियां कौशल भारत मिशन को आगे ले जायेंगी: प्रधान

उद्योग जगत
उद्योग जगत के साथ साझेदारियां कौशल भारत मिशन को आगे ले जायेंगी: प्रधान

नयी दिल्ली, (वार्ता) : केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को यहाँ कहा कि उद्योग जगत के साथ बनी साझेदारियां कौशल भारत मिशन को आगे ले जायेंगी और वैश्विक अवसरों को अपनाने के लिये एक सक्षम, उत्पादक और कुशल कार्यबल का निर्माण करेंगी।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में श्री प्रधान ने कहा कि भारत की युवा शक्ति को कौशल और सशक्त बनाने के लिये कई पहल और उद्योग भागीदारी शुरू करने में खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2047 तक विकसित भारत के दृष्टिकोण को लेकर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में एनएसडीसी ने आज 15 प्रसिद्ध संगठनों, उद्योग जगत के दिग्गजों और अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी की। ये सहयोग भविष्य के कार्यों के लिये अमृत पीढ़ी तैयार करने पर केंद्रित हैं।

Also Read :  जम्मू-कश्मीर में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी नेशनल कांफ्रेंस, इंडी गठबंधन को झटका

इस साझेदारी में फ्लिपकार्ट, टीमलीज, इंफोसिस, आईआईटी गुवाहाटी और लॉजिकनॉट्स, टाइम्सप्रो, बीसीजी, गूगल, अपग्रेड, अनस्टॉप, माइक्रोसॉफ्ट, एम3एम फाउंडेशन, रिलायंस फाउंडेशन, यस फाउंडेशन, यूपीएस और टीमलीज एडटेक जैसी प्रमुख कम्पनियाँ शामिल हैं। ये साझेदारियाँ शिक्षा और उद्योग-अकादमिक संबंधों में एक नये युग की शुरुआत करती हैं।

Also Read : प्रधानमंत्री मोदी ने कतर में भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए कतर के अमीर को धन्यवाद दिया

इन सहयोगों के माध्यम से, भारत के युवाओं को विभिन्न उद्योगों में सशक्त बनाया जायेगा, जिससे उनकी रोजगार संभावनायें बढ़ेंगी। साझेदारियों का लक्ष्य युवाओं के सीखने के परिणामों को मजबूत करना, डिजिटल अर्थव्यवस्था का निर्माण करना और शिक्षा और कौशल प्रणालियों को बढ़ाने के लिये सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here