आदिशक्ति मां शारदा के धाम मैहर में दर्शनार्थी की सुरक्षा के लिए …चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर

सतना।

 11 सौ पुलिस जवान और 500 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी, यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

आदिशक्ति मां शारदा के धाम मैहर में प्रवेश करना आसान नहीं होगा। यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। दरअसल नवरात्र शुरू होते ही मैहर में पुलिस सख्त हो जाएगी और जगह-जगह बैरिकेट लगाकर मंदिर पहुंचने वाले मार्ग बंद कर दिए जाएंगे।

केवल पैदल और प्रशासनिक व पुलिस वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी है। नवरात्र को लेकर मैहर में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है जो कि आज रात से ही पूरे मैहर में फैल जाएंगे। इस दौरान 11 सौ पुलिस जवान और 500 से अधिक सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से श्रद्धालुओं पर नजर रखी जाएगी। बीते दो सालों से कोरोना के साए के बाद इस बार मैहर में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है जिसके तहत किसी भी श्रद्धालुओं को समस्या न हो इसकी व्यवस्था पुलिस और प्रशासन कर रही है। नवरात्र के पहले ही दिन लगभग तीन लाख लोगों के मैहर में मां शारदा के दर्शन करने का अनुमान है जबकि नौ दिनों में यह आंकड़ा 15 लाख के पार जा सकता है।

छह जोन में बांटा गया मैहर : पूरे मैहर को सुरक्षा की दृष्टि से छह जोन में बांटा गया है। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की निगरानी में पूरी मैहर की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही 15 उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी, 30 थाना प्रभारी स्तर के अधिकारी सहित 60 एसआइ पुलिस टीम सुरक्षा व्यवस्था का नेतृत्व करेंगे। मैहर में सतना जिले का ही 500 पुलिस जवानों का बल सहित रीवा, सीधी, सिंगरौली और पीटीएस के बल सहित 11 सौ पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था व्यवस्था में तैनात रहेंगे। इस बार मैहर में अतिरिक्त पुलिस की छह कंपनियां रीवा पीटीएस से बुलवाई गई हैं। पहले दीन पुलिस कर्मियों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है जबकि बाकि के दिनों दो शिफ्ट में पुलिस जवान मैहर की सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। महिला पुलिस जवानों की अलग टीम बनाई गई है जो कि मेला क्षेत्र की पेट्रोलिंग करेगी। इसके साथ ही घुड़सवार दस्ता, बम निरोधक दस्ता, स्वान दस्ता चौबीस घंटे मेला क्षेत्र में तैनात रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here