आत्मनिर्भर बनाने अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का काम कर रही सरकार – श्रीमति पटेल

कटनी
प्रदेश के युवा, महिलाएं आत्मनिर्भर बने। स्वयं का रोजगार स्थापित करें और दूसरों को भी रोजगार दें, इसको लेकर राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को स्व-रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। हितग्राहियों की भी जिम्मेदारी है कि वे समय पर योजनाओं में लिए गए ऋण का भुगतान करें ताकि अन्य लोगों को भी योजनाओं का लाभ मिलता रहे। यह बात मुख्य अतिथि के रुप में जिला पंचायत की प्रशासनिक समिति की प्रधान ममता पटेल ने रोजगार दिवस के अवसर पर द्वारका भवन में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ जगदीश चंद्र गोमे भी मौजूद थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती व कन्या पूजन कर किया। जिला पंचायत सीईओ गोमे ने रोजगार मेले के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लोग स्वरोजगार से जुड़े, इसको लेकर हर माह रोजगार मेलों को आयोजन किया जा रहा है। सीईओ गोमे ने बताया कि स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए भी कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मार्गदर्शन में लगभग 450 युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण देने का कार्य भी प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी टीम के रूप में काम कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र अजय श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। मंच से विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभांवित हो रहे हितग्राहियों ने भी अपनी बात रखी। शहडोल मंे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी जिलास्तरीय कार्यक्रम के दौरान किया गया।
हितग्राहियों को ऋण वितरण, स्वीकृति पत्रों का हुआ वितरण
स्थानीय कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत की प्रशासनिक समिति की प्रधान ममता पटेल, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण वितरण व स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। जिसमें उद्योग विभाग की ओर से 14, एनआरएलएम योजना के 40, डूडा एनआरएलएम के 34 और मुद्रा योजना के तहत विभिन्न बैंकों के माध्यम से 15 हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया गया। कार्यक्रम में कुल 186.30 लाख रूपये के ऋण व स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया। इस दौरान पीओ डूडा अभय मिश्रा, जिला प्रबंधक एनआरएलएम शबाना बेगम, डीआईसी संतोष शिवहरे, जनपद पंचायत सीईओ कटनी, लीड बैंक प्रबंधक, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी सहित हितग्राही भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here