Service To Victims : राज्यपाल पटेल बोले पीड़ितों की सेवा ही परमेश्वर की सच्ची सेवा

राज्यपाल ने राज्य रेडक्रॉस सोसाईटी की वार्षिक साधारण सभा को संबोधित किया उत्कृष्ट कार्य करने वाली रेडक्रॉस ईकाईयों को सम्मानित भी किया

Service To Victims
Service To Victims

भोपाल | Service To Victims : मध्यप्रदेश भोपाल के राजभवन के सांदीपनि सभागार में स्टेट रेडक्रॉस की वार्षिक साधारण सभा राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि पीड़ित मानवता की सेवा (Service To Victims) ही परमेश्वर की सच्ची सेवा है। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस द्वारा प्रदेश में किए जा रहे कार्य, मानवता की सेवा का माध्यम है।

जिला ईकाईयाँ सेवा के इस अभियान में बेहतर से बेहतर कार्य करने का प्रयास करें। रेडक्रॉस गरीबों और पीड़ितों (Service To Victims) तक चिकित्सा सेवायें पहुँचाने के लिए विशेष कदम उठाएं। राज्यपाल मंगुभाई पटेल राजभवन के सांदीपनि सभागार में स्टेट रेडक्रॉस की वार्षिक साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ल और रेडक्रॉस सोसाईटी के चेयरमेन डॉ. गगन कोल्हे भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: MP NEWS: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मध्यप्रदेश तेजी से विकास की नई ऊंचाइयां प्राप्त करता रहेगा

Service To Victims : राज्यपाल पटेल ने कहा कि समाज के ग़रीब, वंचित और ज़रूरतमंदों तक स्वास्थ्य सेवायें पहुँचाने में रेडक्रॉस की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण है। रेडक्रॉस शासकीय चिकित्सालयों में आधुनिक उपचार संसाधनों की आपूर्ति में सहयोग के लिए समृद्ध वर्ग को भी जोड़ें।

नए कॉलेजों को युवक रेडक्रॉस में पंजीकृत करने का अभियान चलायें। युवाओं को भी सामाजिक सरोकारों के लिए संस्कारित कर योगदान देने के अवसर उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस द्वारा टी.बी. जागरूकता के अभियान में निक्षय मित्र बनाने का कार्य सराहनीय हैं।

Service To Victims : उन्होंने सिकल सेल एनीमिया के रोगियों की मदद के लिए जन सहयोग का अभियान चलाए जाने की आवश्यकता बताई। पटेल ने कहा कि सिकल सेल उन्मूलन के लिए चिकित्सकों और मेडिकल स्टॉफ़ में संवेदनशीलता बहुत ज़रूरी है। वर्ष 2047 तक सिकल सेल उन्मूलन के लिए जनजातीय बाहुल्य जिलों में चिन्हांकन, इलाज और काउंसिलिंग का कार्य तेज गति से सुनिश्चित किया जाये।

यह भी पढ़ें: Tricks Of Weed : कृषि वैज्ञानिकों व कृषि विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं ने सीखे खरपतवार प्रबंधन के गुर

Service To Victims : कार्यक्रम में राज्यपाल पटेल का आत्मीय स्वागत और स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया गया। राज्यपाल ने विभिन्न ज़िलों की रेडक्रॉस ईकाईयों को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया। राज्य रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. गगन कोल्हे ने स्वागत भाषण दिया।

जनरल सेक्रेटरी प्रदीप त्रिपाठी ने सोसाइटी की गतिविधियों की जानकारी दी। कोषाध्यक्ष शशांक श्रीवास्तव ने सोसाइटी के वित्तीय प्रबंधन का ब्यौरा दिया। वाइस चेयरमैन भारत झंवर ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में ऑल इण्डिया ब्लड बैंक की डायरेक्टर श्रीमती वंशी सिंह, वरिष्ठ अधिकारी, राज्य और जिला रेडक्रॉस समितियों के सदस्य भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Cspdcl : किसानों से कृषि पंप कनेक्शन के साथ कैपेसिटर लगाने की अपील

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here