विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मां कामाख्या जन कल्याण सेवा संस्थान के संस्थापक पूज्य गुरुदेव श्री संकर्षण शरण जी (गुरुजी) ने वृक्षारोपण किया

मां कामाख्या जन कल्याण सेवा संस्थान के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पूज्य गुरुदेव श्री संकर्षण शरण जी (गुरुजी) के करकमलों से उनके ग्राम बेरुकहीं में 500 वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया ।

श्री संकर्षण शरण जी ने कहा, पर्यावरण में हो रहे बदलाव और उसको पहुंचने वाले नुकसान की वजह से हर साल तापमान और प्रदूषण बढ़ रहा है। तेज़ी से बढ़ता तापमान और प्रदूषण इंसानों के साथ-साथ पृथ्वी पर रह रहे सभी जीवों के लिए बड़ा ख़तरा बन गया है। इसी वजह से कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं। साथ ही इंसानों को भी सांस और हृदय से जुड़ी बीमारियां हो रही हैं। धीरे-धीरे हमारी ज़िंदगी मुश्किल होती जा रही है। इसलिए पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना ज़रूरी हो गया है। शहर-गांव को हरा-भरा करके, पेड़ लगाकर, जगह-जगह बगीचे बनाकर और नदियों और समुद्र की सफाई करके पारिस्थितिक तंत्र की बहाली की जा सकती है। प्रकृति को बचाना हर इंसान का कर्तव्य है और प्रकृति को बचाने के लिए सिर्फ एक अकेला व्यक्ति काफी नहीं है, इसलिए हम सभी को साथ आकर समय रहते एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण के लिए काम करना चाहिए।

मां कामाख्या जन कल्याण सेवा संस्थान के द्वारा 500 वृक्षों का वृक्षारोपण कर पर्यावरण को संरक्षित रखने का संकल्प लिया गया है।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर  ने वृक्षारोपण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here