स्टॉक मार्केट:रूस-यूक्रेन का तनाव बढ़ने से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट, 56,971 अंक पर कारोबार कर रहा है सेंसेक्स गिरावट के बाद

नई दिल्ली,

यूक्रेन और रूस के बीच सैन्य तनाव बढ़ने से वैश्विक बाजारों में दिखी घबराहट का असर घरेलू शेयर बाजारों पर भी पड़ा और दोनों प्रमुख सूचकांक मंगलवार को भारी गिरावट के साथ खुले। बीएसई का मानक सूचकांक शुरुआती सत्र में 1244 अंकों की भारी गिरावट के साथ 56,438 अंक पर खुला। सोमवार को सेंसेक्स 57,683 अंक पर बंद हुआ था। हालांकि, 11 बजे तक सेंसेक्स में थोड़ी रिकवरी देखने को मिली है। सेंसेक्स 712 अंक टूट कर अब 56,971 अंक पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 225 अंक टूटकर 16,981 अंक पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान में 

तीस शेयरों के सूचकांक सेंसेक्स में शामिल सभी शेयर नकारात्मक स्तर पर कारोबार कर रहे थे। इन सभी कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, रूस के साथ यूक्रेन का तनाव बढ़ने से पूर्वी यूरोप में संकट गहराने की आशंका पैदा हो गई है। इसका असर वैश्विक बाजारों पर नजर आया। कच्चे तेल एवं सोने के भावों में इसका असर पहले से ही नजर आने लगा है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल के 97 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार करना भारत के लिहाज से काफी चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि तेल आयात बिल बढ़ने से पैदा होने वाले दबाव में रिजर्व बैंक अपने मौद्रिक रुख में बदलाव के लिए बाध्य हो सकता है। इसके अलावा घरेलू बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों के बिकवाल बने रहने से भी कारोबारी धारणा प्रभावित हो रही है।

Untitled 13

रुपये ने लगाया गोता 

पूर्वी यूरोप में तनाव बढ़ने से पैदा हुई चिंता के बीच मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में 24 पैसे गिरकर 74.79 रुपया प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी फंडों की निकासी जारी रहने, घरेलू इक्विटी बाजारों में नरमी रहने और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया है। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 74.71 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर खुला और फिर 74.79 रुपया प्रति डॉलर तक लुढ़क गया।

विदेशी निवेशक लगातार निकाल रहे हैं पैसा

शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को विदेशी निवेशकों ने 2,261.90 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। एशिया के अन्य बाजारों ने अमेरिका के वॉल स्ट्रीट के सोमवार के रुख का ही अनुसरण किया। इसी तरह यूरोपीय बाजारों में भी यूक्रेन संकट के चलते भारी बिकवाली देखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here