सीमा बिस्ला ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया

नई दिल्ली

सीमा बिस्ला टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली भारत की चौथी महिला पहलवान बन गई जिसने विश्व ओलंपिक क्वालीफायर के 50 किलोवर्ग के फाइनल में जगह बनाई जबकि सुमित मलिक को घुटने की चोट के कारण फाइनल से पीछे हटकर रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा ।

सीमा ने यूरोपीय चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता पोलैंड की अन्ना लुकासियाक को 2 . 1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई । अब वह इक्वाडोर की लूसिया यामिलेथ येपेज गुजमैन से खेलेगी । भारत की विनेश (53 किलो) , अंशु मलिक (57 किलो) और सोनम मलिक (62 किलो) ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैं।

भारत की निशा 68 किलो और पूजा 76 किलोवर्ग में हारकर बाहर हो गई हैं । वहीं पुरूष वर्ग में मलिक 125 किलोवर्ग के फाइनल में नहीं उतरे । उनके कोच जगमंदर सिंह ने बताया कि कुछ सप्ताह पहले राष्ट्रीय शिविर में अभ्यास के दौरान उन्हें दाहिने घुटने में चोट लगी थी लेकिन वह ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिये खेल रहे थे ।

इससे पहले हाल ही में अलमाटी में एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली सीमा ने बेलारूस की अनास्तासिया यानोतावा को 8 . 0 से हराया । उसने स्वीडन की एम्मा जोन्ना डेनाइस को 43 सेकंड बाकी रहते मात दी ।

निशा (68 किलो) को क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की मिमि रिस्तोवा ने तकनीकी कौशल के आधार पर हराया । निशा ने पहले दौर में पोलैंड की नतालिया इवोना को मात दी थी । वहीं पूजा 76 किलो वर्ग में लिथुआनिया की कामिले जी से 3 . 4 से हार गई ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here