संचार मंत्री वैष्णव बोले फोन सर्विलांस की रिपोर्ट है गलत, रविशंकर ने किया पलटवार

नई दिल्ली
इजरायल के पेगासस (Pegasus) सॉफ्टवेयर के जरिए फोन टैपिंग की रिपोर्ट आने के बाद बवाल मचा हुआ है. इस पूरे बवाल को लेकर सोमवार को कांग्रेस (Congress) ने भी मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला बोला है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि सरकार सरकार ने लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया है. कांग्रेस ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की जासूसी करवाने को लेकर गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफे की मांग की है. वहीं, पूर्व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने कांग्रेस के इन आरोपों को खारिज कर दिया है. उन्होंने फोन टैपिंग के आरोपों को देश विरोधी एजेंडा चलाने की साजिश बताया है

मंत्री ने संसद में रखा सरकार का पक्ष
संसद में सरकार का पक्ष रखते हुए केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने कहा कि देश में फोन सर्विलांस  के बारे में एक कानून बना हुआ है. जिसके तहत केवल राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में ही फोन टैपिंग की अनुमति होती है. इस प्रकार के मामलों में गृह सचिव लेवल के अधिकारी लिखित अनुमति प्रदान करते हैं. साथ ही ऐसे प्रत्येक मामलों की निगरानी और रिकॉर्ड मेनटेन किया जाता है.

मंत्री ने कहा कि कथित 'Pegasus Project' पर सामने आई रिपोर्ट को देखने से साफ पता चलता है कि उसमें एक खास अवधारणा के आधार पर काम किया गया है. जिसमें न तो कोई तथ्य है और न लॉजिक. ऐसा लगता है कि भारत की छवि को धूमिल करने के इरादे से यह रिपोर्ट तैयार की गई है.

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, ‘रविवार रात को एक वेब पोर्टल ने बेहद सनसनीखेज खबर प्रकाशित की. यह प्रेस रिपोर्ट संसद के मॉनसून सत्र के एक दिन पहले सामने आई. यह संयोग नहीं हो सकता है. अतीत में वॉट्सऐप पर पेगासस के इस्तेमाल करने का दावा सामने आया. इन खबरों का तथ्यात्मक आधार नहीं है और सभी पक्षों ने इससे इनकार किया है.’

'इन संस्थानों ने किया इंटरसेप्शन का दावा'
दुनियाभर के 17 मीडिया संस्थानों के कंसोर्टियम ने दावा किया है कि विभिन्न सरकारें अपने यहां पत्रकारों और ऐक्टिविस्टों की जासूसी करा रही है. रविवार को पब्लिश हुई रिपोर्ट के मुताबिक भारत समेत कई देशों में करीब 180 पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और ऐक्टिविस्ट्स की जासूसी की गई. इसके लिए इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप के हैकिंग साफ्टवेयर पेगासस का इस्तेमाल किया गया.
बीजेपी ने कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज

पूर्व आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस के आरोपों को बीजेपी ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है. उन्होंने कांग्रेस के आरोपों को स्तरहीन बताया है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास ही जासूसी का रहा है. उन्होंने सवाल उठाया कि वायर की खबरें पहले भी झूठी साबित हो चुकी हैं. इसी तरह एम्नेस्टी इंटरनेशनल का रवैया भी हमेशा से भारत विरोधी रहा है. रविशंकर प्रसाद ने मॉनसून सत्र (Monsoon Session) से पहले इस मामले के सामने आने पर भी सवाल उठाए.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि NSO ने खुद बताया है कि वो पेगासस सॉफ्टवेयर 45 देशों को देती है, तो फिर भारत को ही टारगेट क्यों किया जा रहा है? उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की अगुवाई में जो भारत ने दुनिया में अपनी साख बनाई है, उससे लोग परेशान हैं. इसलिए ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं.

रिपोर्ट में आशंका जताई गई कि भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश समेत बड़ी संख्या में कारोबारियों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबरों को हैक किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here