व्रत में दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

 आज नवरात्रि का पहला दिन है. नवरात्रि के व्रत मां दुर्गा को समर्पित होते हैं. नवरात्रि में भक्त 9 दिन तक व्रत रखते हैं. विज्ञान की दृष्टि में भी व्रत रखना काफी फायदेमंद माना गया है. व्रत रखने से हमारी बॉडी डिटॉक्स होती है और शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. लेकिन कई बार लोग व्रत के दौरान काफी कमजोरी महसूस करते हैं. व्रत के दौरान बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी होने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे. ये ऐसे स्नैक्स हैं जिन्हें आप व्रत में भी आराम से खा सकते हैं.

चिवडा नमकीन- चिवडा ग्लूटन फ्री होता है. यह हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है. चिवड़े को भूने हुए नट्स के साथ खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. व्रत के लिए यह काफी अच्छा स्नैक्स है.

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूटस भी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास कराते हैं. व्रत के दौरान एक्टिव और और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए आप इन्हें खा सकते हैं.

साबूदाना- व्रत के दौरान साबूदाना काफी खाया जाता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है. यह शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है. आप साबूदाना की खीर या टिक्की खा सकते हैं.

मखाना- यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते है. इसमें मौजूद लो-फैट व्रत के दौरान आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है. ये नट्स कई मिनरल जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है.

फराली बिस्कुट- यह मीठे होते हैं और इन्हें मूंगफली से बनाया जाता हैष इस बिस्‍कुट को चीनी, मूंगफली और दूध से बनाया जाता है और इसे आप चाय या कॉफी जैसे हॉट ड्रिंक के साथ ले सकती हैं.

ग्रीन टी- व्रत में एनर्जी पाने के लिए ग्रीन टी भी एक अच्छा ऑप्शन है. यह न केवल आपको तरोताजा रखता है बल्कि आपके फिजिकल परफॉरमेंस में भी सुधार करता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here