वेट लॉस जर्नी को आसान बनाते हैं ये 4 फूड्स

 

लाइफ स्टाइल

कार्बोहाइड्रेट को फूड का अहम हिस्सा माना जाता है क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. आमतौर पर वेट लॉस के दौरान कार्बोहाइड्रेट रिच डाइट को अवॉयड किया जाता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे 4 ऐसे फूड्स के बारे में जो कार्ब्स रिच होने के बावजूद आपके वेट लॉस में मददगार हैं.

केला : अगर आप केले का अधिक सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन रोजाना एक या दो केले खाने से ये आपके वेट लॉस में मदद करता है. केले के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ वो सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

दलिया : अगर आप वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपको दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए. दलिया में कार्ब्स होने के अलावा भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, जो आपके पेट को भरा महसूस कराते हैं और पेट की समस्याओं को दूर करते हैं. दलिया वेट लॉस करने वालों के लिए बेहतरीन फूड है.

 

जौ : हेल्दी कार्ब्स से भरपूर जौ का सेवन आप रोटियों के तौर पर कर सकते हैं. अपने रेग्युलर आटे में जौ का आटा भी मिक्स करवाइए. इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और भूख कंट्रोल होगी. ऐसे में आप ओवर ईटिंग से बचे रहेंगे. साथ ही ये आपकी सेहत को भी दुरुस्त करेगा.

शकरकंद : शकरकंद में भी हाई फाइबर और हेल्दी कार्ब्स होते हैं. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसे उबालकर या रोस्ट करके सेवन करें. इसके सेवन से आपके शरीर को गुड बैक्टीरिया मिलते हैं और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here