लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू: छत्तीसगढ़-उड़ीसा अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक संपन्न

कानून व्यवस्था, आपराधिक गतिविधियों पर रोक और एन्टी नक्सल अभियानों पर हुई चर्चा रायपुर संभागायुक्त डॉ अलंग और आईजी मिश्रा हुए शामिल

लोकसभा
लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू: छत्तीसगढ़-उड़ीसा अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक संपन्न

रायपुर / आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई है। संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग और रायपुर के पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा की मौजूदगी में वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से सीमावर्ती राज्य उड़ीसा के अधिकारियों के साथ अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक हुई ।

इस बैठक में लोकसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था, आपराधिक गतिविधियों को रोकने और माओवाद प्रभावित क्षेत्र में संयुक्त अभियानों पर चर्चा की गई। बैठक में रायपुर संभाग के महासमुंद, गरियाबंद और धमतरी जिलों तथा उडी़सा राज्य के कोरापुट, कालाहाण्डी, बलांगीर, मलकानगीरी, नवरंगपुर, बरगड़, नुआपाड़ा जिलों के कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षकों सहित संबलपुर रंेज के आईजी और संभागायुक्त भी शामिल हुए।

Also Read : राज्य की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है सरकार : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

बैठक में अधिकारियों ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अंतर्राज्यीय सीमावर्ती क्षेत्रों में माओवादी गतिविधियों के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन चलाने और सप्लाई नेटवर्क को रोकने के लिए प्रभावी कार्य करने पर जोर दिया। रायपुर संभागायुक्त डॉ. अलंग ने बेहतर आपसी ताल-मेल के साथ आगामी लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए अनुविभागीय अधिकारी स्तर, पुलिस थाना स्तर, जिला स्तर पर भी समन्वय बढ़ाने पर जोर दिया।

उन्होंने सूचनाओं के तेजी से आदान-प्रदान पर बल देते हुए वॉट्सएप्प ग्रुप बनाने की बात कही। बैठक में चुनाव के दौरान अंतर्राज्यीय सीमाओं पर स्थाई एवं अस्थाई-मोबाईल चेकपोस्ट लगाने, मादक पदार्थों के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए भी प्रभावी समन्वय करने पर चर्चा हुई। इस बैठक में चुनाव के दौरान अवैध रूप से शराब, नगदी, हथियार, सोना और चांदी के साथ-साथ अन्य सामग्रियों के परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए भी रणनीति तय की गई।

Also Read : नए केंद्रीय न्यूनतम मजदूरी तर्ज में, छ. ग. में श्रम दर वृद्धि की मांग : दैनिक श्रमिक मोर्चा

बैठक में संभागायुक्त डॉ. अलंग ने अभी से ही मादक पदार्थों शराब, गांजा आदि के अवैध भण्डारण के साथ-साथ नगदी, साड़ी, बर्तन जैसी सामग्रियों के बड़ी मात्रा में भण्डारण पर नजर रखने पर भी ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान पर जोर दिया ताकि चुनाव के दौरान होने वाली घटनाओं पर समय से त्वरित कार्रवाई की जा सके।

बैठक में रायपुर रेंज के आईजी अमरेश मिश्रा ने बताया कि अन्तर्राज्यीय आपराधियों के रूप में उड़ीसा राज्य के लगभग तीन सौ वारंटी लोगों की सूची सीमावर्ती जिलों को जल्द ही सौंपी जाएगी, ताकि उनके जिलों में भी पुलिस द्वारा निगरानी की सके। उन्होंने चुनाव के दौरान विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट जनप्रतिनिधियों और लोगों के आवागमन को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से अलग व्यवस्थाएं करने पर भी जोर दिया। मिश्रा ने माओवादी गतिविधियों की रोकथाम के लिए संयुक्त अभियान चलाने की जरूरत बताई।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here