रेडक्रास की राज्य इकाई जिला शाखाओं की नियमित मॉनीटरिंग करें : राज्यपाल पटेल

भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि रेडक्रास की राज्य इकाई द्वारा जिला और उप शाखाओं की नियमित मॉनीटरिंग की जाए। शाखाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों का मासिक प्रगति प्रतिवेदन राज्य स्तर पर संकलित किया जाए। उन्होंने कहा कि रेडक्रास का मूल काम रक्तदान के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर रक्त का संकलन करना है। जूनियर रेडक्रास और युवा रेडक्रास को रक्तदान प्रयासों में सहयोग और वातावरण निर्माण के कार्यों से जोड़ा जाए। ब्लड कलेक्शन वैन द्वारा किए जाने वाले रक्त संकलन की नियमित जानकारी भी तैयार की जाए। राज्यपाल पटेल राजभवन में भारतीय रेडक्रास सोसायटी, राज्य शाखा, भोपाल की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि युवा मंडलों द्वारा उत्सव और पर्व पर किए जाने वाले कार्यक्रमों को रक्तदान के संबंध में भ्रांतियों को दूर करने के मंच के रूप में उपयोग किया जाए। युवा मंडलों की भागीदारी के साथ रक्तदान शिविर भी लगाए जाए। उन्होंने कहा कि रेडक्रास द्वारा लगाए जाने वाले स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों की अग्रिम जानकारी राजभवन को उपलब्ध कराई जाए। स्कूलों और महाविद्यालयों में भी वातावरण निर्माण की गतिविधियाँ संचालित की जाएँ और यह जानकारी राजभवन को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था के निर्देश भी दिए। राज्यपाल ने रेडक्रास की राज्य इकाई के चिकित्सालय की स्वच्छता पर विशेष बल देने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि राज्य इकाई द्वारा विवेक और बुद्धि के समन्वय के साथ स्वतंत्र रूप से पीड़ित मानवता की सेवा प्रकल्प का पालन किया जाए। सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। रेडक्रास का यह दायित्व है कि वह इन सुविधाओं का लाभ वंचित और पिछड़े वर्ग को उपलब्ध कराने में सहयोग करे।

बताया गया कि रेडक्रास राज्य शाखा द्वारा रेडक्रास चिकित्सालय में सिकल सेल उपचार केंद्र स्थापित किया गया है। इसमें जाँच के लिए जन-सहयोग से अत्याधुनिक मशीन उपलब्ध कराई गई है। विगत अप्रैल से अगस्त माह के दौरान राज्य इकाई द्वारा 7 स्वास्थ्य शिविर लगा कर एक हजार से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here