रूस क्रेमलिन ने ICJ का आदेश मानने से किया इनकार, कहा वॉर ऑपरेशन नहीं रुकेगा

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज 22वां दिन है। वहीं इस बीच इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) से बड़ी खबर आ रही है। रूस के क्रेमलिन ने ICJ का आदेश मानने से इनकार कर दिया है यानी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का आदेश नहीं मानेंगे। रूसी राष्ट्रपति के इस फैसले से माना जा रहा है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस का वॉर आपरेशन नहीं रुकेगा। रूस की ओर से यूक्रेन के कई शहरों में बमबारी लगातार जारी है। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने रूस को आदेश दिया कि वह यूक्रेन पर तुरंत हमला बंद करे। रूस ने दावा किया है कि संभावित शांति समझौते को लेकर हम यूक्रेन से ज्यादा जोर लगा रहे हैं।

मारियूपोल में 2500 से ज्यादा की मौत का दावा

यूक्रेन के मारियूपोल में अबतक 2500 से ज्यादा की मौत का दावा किया जा रहा है। मारियुपोल के डिप्टी मेयर का कहना है कि कि रूसी हमले की वजह से शहर का 80 से 90% हिस्सा तबाह हो चुका है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहली बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को ‘वॉर क्रिमिनल’ कहा है। इस बयान को अमेरिकी रुख में बड़ा बदलाव माना जा रहा है। व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को 600 स्टिंगर एंटीएयरक्राफ्ट मिसाइल और 2,600 जैवलिन एंटीटैंक मिसाइल दी गई हैं।

संभावित शांति समझौते पर बोले यूक्रेन के रक्षा मंत्री

पश्चिमी देशों की तरफ लगाए जा रहे प्रतिबंधों के पलटवार में रूस ने कड़ा एक्शन लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस अमेरिका और यूरोपियन कंपनियों के मालिकाना हक वाले सैकड़ों कमर्शियल प्लेन जब्त करने रहा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने वीडियोलिंक के माध्यम से यूरोपीय संसद के सदस्यों से विदेश मामलों की समिति और सुरक्षा व रक्षा उपसमिति पर बात की। यहां उन्होंने क्रेमलिन के साथ शांति वार्ताओं पर भी बात की। उन्होंने कहा कि हम किसी भी हाल में आत्मसमर्पण का विकल्प स्वीकार नहीं करेंगे। हमारे सशस्त्र बल विरोध करने के लिए तैयार हैं। इसलिए, हम कह सकते हैं कि वार्ता कमोबेश तकनीकी स्तर पर है।

रूस को आतंकी देश घोषित किया जाए: जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि दुनिया को हर हालत में रूस को एक आधिकारिक आतंकी देश घोषित करना चाहिए। अपने दैनिक वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने एक बार फिर पश्चिमी नेताओं से अपील की कि यूक्रेन में नो फ्लाई जोन घोषित किया जाए और रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here