राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने अलीराजपुर में सिकल सैल एनीमिया जाँच शिविर का शुभारंभ किया, नि:शुल्क जाँच वाहनों को हरी झण्डी दिखाई

भोपाल,

राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने कहा है कि सिकल सैल बीमारी से बचाव एवं उपचार के लिये सामूहिक प्रयास करने होंगे। सभी को संकल्पित होकर इसके प्रति जन-जन में जागरूकता के लिये कार्य करना होगा। सिकल सैल एनीमिया की पहचान होने पर मरीज इसे छिपाए नहीं और न ही घबराएं, बल्कि इसका इलाज करवायें।

राज्यपाल पटेल ने आज अलीराजपुर जिला चिकित्सालय में आयोजित सिकल सैल एनीमिया स्वास्थ्य जाँच उपचार शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने जाँच कराने आये मरीजों से बातचीत कर उनका हाल जाना। उन्होंने इस अवसर पर सांई राम टेक्नो मैनेजमेंट कम्पनी द्वारा संचालित सिकल सैल नि:शुल्क वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

राज्यपाल पटेल ने निर्देश दिये कि सिकल सैल की जाँच घर-घर पहुँचकर की जाये। सभी सिकल सैल जाँच कार्ड बनवायें। योग को नियमित रूप से दिनचर्या में शामिल करें। मध्यप्रदेश को सिकल सैल मुक्त प्रदेश बनाया जाये।

राज्यपाल पटेल ने सिकल सैल एनीमिया उपचार के लिये बनाये गये इंटीग्रेटेड सेंटर का अवलोकन किया। वहाँ भर्ती बच्चों से बातचीत की तथा चिकित्सकों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने सिकल सैल एनीमिया से बचाव एवं उपचार संबंधी पुस्तक का विमोचन किया। प्रभावित बच्चों को जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड वितरित किये। उन्होंने शिविर में ट्रायबल टूरिज्म एवं महिला सशक्तिकरण पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

शिविर में सांसद गुमान सिंह डामोर, विधायक कांतिलाल भूरिया, श्रीमती सुलोचना रावत, मुकेश पटेल उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here