यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानों की सूची तैयार, यूक्रेन मुद्दे पर P.M. मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे

Russia Ukraine Conflict: क्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर भी विमान लगातार दिल्ली पहुंच रहे हैं। रविवार तड़के सुबह दो विमान करीब 300 छात्रों को लेकर भारत पहुंचे हैं। इससे पहले भी कई छात्रों को यूक्रेन से सुरक्षित बचाया जा चुका है।

यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानों की सूची: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला। PM मोदी इसे खुद मॉनिटर कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने रोमानिया, हंगरी और पोलैंड में टीमें भेज दी हैं। जहां जंग चल रही है-जैसे खारकीव आदि, वहां मुश्किल है बाकी जगहों से लोगों को निकाला जा रहा है।

रूस से लगते यूक्रेन के इलाकों में फंसे भारतीयों के बारे में बोलते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमारे मास्को में दूतावास से लोगों की एक टीम को वहां भेजा है ताकि उस क्षेत्र की मैपिंग हो जाए और ट्रांसपोर्ट का, खाने का, रहने का इंतजाम किया जाए। अभी तो ये संघर्ष क्षेत्र है। जैसे ही हमें सूचना मिलेगी कि इस क्षेत्र से हम भारतीयों को निकाल सकते हैं, ऑपरेशन चलाकर उन्हें निकाला जाएगा। मेरी आज यूक्रेन और रूस दोनों के राजदूतों से बात हुई। मैंने उनका समर्थन मांगा है। मैंने रूस और यूक्रेन के राजदूतों को अलग-अलग बुलाया, भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया। मैंने उन स्थानों को साझा किया जहां भारतीय नागरिक केंद्रित हैं। दोनों राजदूतों ने हमारी चिंताओं पर ध्यान दिया और हमें भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया।

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने रविवार को कहा, चूंकि यूक्रेन में हवाई क्षेत्र बंद था, इसलिए हमने हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के रास्ते अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए विकल्पों की पहचान की। यूक्रेन से लगने वाली इन देशों की सीमाओं पर चेक पॉइंट की पहचान की गई, जहां तक भारतीय छात्रों को सड़क मार्ग से लाया गया। विदेश मंत्रालय ने निकासी प्रक्रिया में सहायता के लिए टीमों को तैनात किया था।

भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए जारी की नई एडवाइजरी

जिन लोगों (यूक्रेन में फंसे भारतीय) को लग रहा है कि अभी स्थिति यात्रा के लिए अनुकूल नहीं है, या किसी भी कारण से यात्रा करने में असमर्थ हैं, वे प्रतीक्षा कर सकते हैं: कीव, यूक्रेन में भारतीय दूतावास।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए दिन-रात काम कर रही है। मोदी ने उत्तर प्रदेश के बस्ती में एक चुनावी रैली को संबोधित हुए दुनिया भर में मौजूदा संकट का जिक्र किया और देश को ‘‘आत्मनिर्भर’’ बनाकर मजबूत करने की वकालत की।

यूक्रेन मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे

यूक्रेन मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here