बेलारूस में शांति वार्ता के लिए तैयार हुआ यूक्रेन, बातचीत के लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बेलारूस रवाना

Russia Ukraine Conflict: रूस की सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि यूक्रेन बेलारूस में शांति वार्ता के लिए तैयार हो गया है। पहले यह खबरें आई थीं कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बेलारूस में शांति वार्ता के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन बेलारूस में बातचीत के लिए तैयार हो गया है। ये दावा रूसी मीडिया की ओर से किया गया है। रूसी मीडिया का दावा है कि यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बेलारूस के लिए रवाना हो गया है, जहां वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगियों से मिलेंगे।

यूक्रेन और रूस के बीच लगातार चौथे दिन भी जंग जारी है

बेलप्रेससेंटर के हवाला देते हुए इंटरफैक्स ने कहा, यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल रूसी पक्ष के साथ बातचीत के लिए बेलारूस के शहर गोमेल पहुंच चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने अपने यूक्रेनी समकक्ष से बात की थी, जिसके बाद वोलोदिमीर जेलेंस्की बेलारूस में वार्ता के लिए तैयार हुए। उधर यूक्रेन-रूस के बीच रविवार को चौथे दिन की जंग जारी है। रूसी सेना जहां यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है, वहीं अब मसला बातचीत की टेबल तक पहुंच चुका है, जोकि बड़ी राहत की खबर है। बता दें कि इससे पहले जब क्रेमलिन ने कहा था कि वह यूक्रेन से बेलारूस में बात करने के लिए तैयार है तो यूक्रेन की ओर से कहा गया था कि वह बेलारूस में बात नहीं करेगा।

इजरायल के पीएम ने रूस-यूक्रेन में मध्यस्थता की पेशकश की

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध रोकने के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश की है। साथ ही खारकीव के गवर्नर ने दावा किया है कि शहर पर फिर से यूक्रेनी सेना ने कब्जा कर लिया है। खारकीव के गवर्नर ने दावा किया है कि रूसी सैनिक टैंक और अपने वाहन छोड़कर भाग रहे हैं।

3.68 लाख के पार पहुंची यूक्रेन के शरणार्थियों को तादाद- UN

संयुक्त राष्ट्र संघ ने यूक्रेन के शरणार्थियों को लेकर जानकारी दी है। संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन के शरणार्थियों की तादाद 3 लाख 68 हजार के पार पहुंच गई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि उनके देश की ओर से रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है। उन्होंने रूस को सैन्य गतिविधियां तुरंत बंद करने का आदेश दिए जाने की मांग की और कहा कि नरसंहार के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here