मुख्य सचिव ने की अपील, हड़ताल पर गए सफाई व फायर ब्रिगेड कर्मचारी काम पर वापस लौटें

चंडीगढ़,

हरियाणा के मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने नगर निकायों में हड़ताल पर गए सफाई कर्मचारियों व फायर ब्रिगेड कर्मचारियों से अपील की है कि वे समाज के प्रति अपना नैतिक दायित्व समझते हुए काम पर वापिस लौटें। सरकार ने समय-समय पर कर्मचारियों की जायज मांगों को माना है। इसलिए कर्मचारी इन त्यौहारी मौसम में अपनी हड़ताल को खत्म कर अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें।

मुख्य सचिव आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों, जिला नगर आयुक्तों के साथ सफाई व फायर ब्रिगेड कर्मचारियों की हड़ताल की समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण गुप्ता, निदेशक डी के बेहरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कौशल ने कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों पर अभी एस्मा लागू नहीं कर रही है। सरकार नहीं चाहती कि कर्मचारियों का नुकसान हो। कर्मचारियों को भी सरकार का सहयोग करना चाहिए। बातचीत के रास्ते सदैव खुले हैं। यदि फिर भी कर्मचारी काम पर वापिस नहीं लौटतें हैं तो जनहित में राज्य सरकार को सख्त कदम उठाने के लिए बाध्य होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारी हड़ताल खत्म कर काम पर वापिस आ गए हैं और कुछ जिलों में हड़ताल पूरी तरह खत्म हो चुकी है। इसलिए बाकी कर्मचारी भी काम पर लौटें।

कौशल ने उपायुक्तों और जिला नगर आयुक्तों को निर्देश दिए कि सफाई व फायर ब्रिगेड कर्मचारियों के साथ लगातार बातचीत कर हड़ताल खत्म करवाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान सफाई व्यवस्था बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए जिन निकायों में कचरे का डोर-टू-डोर कलेक्शन करने वाले कॉन्ट्रैक्ट का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है और नए कॉन्ट्रेक्ट होने तक उपायुक्त पुराने कॉन्ट्रैक्ट के कॉन्ट्रैक्ट की अवधि को 2 से 3 माह के लिए बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, आवश्यकता पड़ने पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तय रेट पर भी सफाई कर्मचारियों को काम पर रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि कचरे का डोर-टू-डोर कलेक्शन के कार्य को प्रभावी ढंग से किया जाए, ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

उन्होंने कहा कि दिवाली पर्व के दौरान आग लगने की घटनाओं की संभावना बनी रहती है और ऐसी आपातकालीन स्थिति के लिए पहले से तैयार रहने की आवश्यकता है। इसलिए फायर सर्विस के लिए रोडवेज ड्राइवर और होमगार्ड से समन्वय स्थापित कर उनकी व्यवस्था की जाए, ताकि फायर सर्विस प्रभावित न हों। हालांकि, अधिकतर निकायों में फायर ब्रिगेड के कर्मचारी काम पर लौट चुके हैं और बाकी कर्मचारी भी कार्य पर लौट आएं।

कौशल ने यह भी निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से भी इन कर्मचारियों और इनके यूनियनों के साथ बातचीत का कर्म बढ़ाया जाए। उन्होंने बताया कि हड़ताल पर गए कर्मचारियों के साथ मंत्री और अधिकारियों के साथ 3 दौर की बातचीत हो चुकी है और अधिकतर मांगे मान ली गई हैं। इसलिए कर्मचारियों द्वारा हड़ताल खत्म की जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here