मुख्यमंत्री योगी ने डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का शिलान्यास के साथ ही विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किया

लखनऊ :

लखनऊ स्थित डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के भवन, ममता राजकीय मानसिक मंदित विद्यालय, चंदौली व संकेत जूनियर हाईस्कूल, चित्रकूट का शिलान्यास करने के साथ ही वि.वि. के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के प्रत्येक युवा को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट देकर ‘स्मार्ट’ बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने ‘डॉक्टर शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय’ के 886 छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण समारोह के दौरान ये बात कही। उन्होंने विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विभाग के नये भवन की आधारशिला भी रखी।

राज्य की जनशक्ति (आबादी) को उसकी सबसे बड़ी संपत्ति बताते हुए योगी ने कहा, ‘‘मैं राज्य की 25 करोड़ आबादी को संपत्ति मानता हूं। लोगों ने मुझसे कोविड के दौरान सवाल किया था कि मैं घर लौट रहे एक करोड़ प्रवासी श्रमिकों का प्रबंधन कैसे करूंगा, लेकिन मैंने हमेशा कहा कि हमारे पास 25 करोड़ लोगों की ताकत है। हम एक करोड़ लोगों को आसानी से समायोजित कर सकते हैं।’’ योगी ने कहा कि राज्य ने प्रवासी कामगारों की स्किल मैपिंग कर उन्हें यहां रोजगार देने का प्रयास किया है।  उन्होंने कहा, “जिन राज्यों ने प्रवासी कामगारों को छोड़ दिया, वहां औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं और ठप पड़ी हैं। लेकिन हमारे पास कुशल जनशक्ति की कमी नहीं है।”

मुख्यमंत्री ने विकलांग लोगों के लिए ‘दिव्यांग’ शब्द देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की पेंशन राशि को उनकी सरकार ने 300 से बढ़ाकर 500 रुपये और पिछले साल दिसंबर से इसे 1,000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों के कल्याण हेतु राज्य के बजट में पहले 670 करोड़ रुपये का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर 1,150 करोड़ कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में पहले 8.75 लाख दिव्यांगों को पेंशन मिलता था, लेकिन अब 11.26 लाख ऐसे लोगों को इसका लाभ मिलता है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here