मानसून सत्र सोमवार से, 10 को अनुपूरक बजट

भोपाल
विधानसभा का मानसून सत्र नौ अगस्त से शुरु होगा। सत्र की रणनीति तय करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने रविवार आठ अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सत्र के पहले दिन तीन विधायकों के निधन के फलस्वरुप श्रद्धांजलि दी जाएगी और दस अगस्त को राज्य का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।

विधानसभा भवन में रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ, संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित सभी आमंत्रित सदस्य शामिल होंगे। नौ से बारह अगस्त तक चलने वाले मानसून सत्र में पहले दिन दिवंगत विधानसभा सदस्य कलावती भूरिया,बृजेन्द्र सिंह राठौर और जुगल किशोर बागरी और दिवंगत खंडवा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन पर श्रद्धांजलि के साथ विधानसभा की कार्यवाही समाप्त हो जाएगी। इसके बाद दस अगस्त को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा राज्य का अनुपूरक बजट पेश करेंगे। आठ अगस्त को सर्वदलीय बैठक में सत्र की रूपरेखा और विषय तय होंगे तथा नौ अगस्त को ही सुबह कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी जिसमें विधेयकों, अनुपूरक बजट पर और अन्य विषयों पर चर्चा का समय तय होगा।

मानसून सत्र के लिए इस बार विधायकों ने 225 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिए है। चालीस स्थगन सूचनाएं भी विधानसभा सचिवालय पहुंची है। इसके अलावा 1184 सवाल भी सचिवालय के पास पहुंचे है। कुछ अशासकीय संकल्प, आधा दर्जन विधेयक भी इस बाद सदन मे पेश  किए जाएंगे। दस से लेकर बारह अगस्त तक सत्र की कार्यवाही के दौरान इन पर चर्चा होगी।

विधानसभा में इस बार भी कोरोना के चलते सीमित संख्या में प्रवेश दिया जाएगा। जिन्हें वेक्सीन नही ंलगा होगा उन्हें वेक्सीन लगाने के लिए भी विधानसभा की डिस्पेंसरी में व्यवस्था की गई है। विधानसभा में इस बार गनमैन और ड्राइवरों को बाहर रहना होगा। विधायकों के सहायकों को वेक्सीनेशन के बाद प्रवेश मिलेगा। प्रवेश द्वार पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। कोरोना वेक्सीन के बारे में पूछा जाएगा। बुखार, सर्दी, खासी जैसे लक्षण मिलने पर कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा। इस बार भी दर्शक दीर्धाओं में सीमित संख्या में प्रवेश दिया जाएगा। अध्यक्षीय दीर्धा में सीमित प्रवेश दिया जाएगा। अधिकारी दीर्धा में जरुरी अधिकारी-कर्मचारी ही अंदर पहुंच सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here