मानसिक समस्या से जूझ रहे लोगों की पहचान और परामर्श के लिए लगा शिविर मितानिन के माध्यम से पहुंचे लोग…

सूरजपुर

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड प्रेमनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया । इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे लोगों की पहचान की गई और उनको उचित चिकित्सीय परामर्श भी प्रदान किया गया।
शिविर की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ.राजेश पैकरा ने बताया,’’एक माह पूर्व 23 नवंबर को मानसिक रोग पहचान एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया था । उसी के फॉलोअप के लिए 23 दिसंबर को मानसिक स्वास्थ्य इकाई सूरजपुर द्वारा शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें पुराने मरीजों का फॉलोअप एवं मितानिन के माध्यम से आए नए संभावित रोगियों की पहचान और नियमित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई । शिविर में आए मानसिक रूप से अस्वस्थ मरीजों की पहचान करके दवाई उपलब्ध कराई गई एवं साइकोलॉजिस्ट के द्वारा परामर्श प्रदान किया गया।‘’
मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे मनोज पैकरा (बदला हुआ नाम) ने बताया, ‘’जीवन में हुए एक हादसे ने मेरे अंदर चिंता को बढ़ा दिया था । जिसके कारण मुझे नींद बहुत कम आती थी । आंखों में सूजन रहती थी । दिन भर बेचैनी बनी रहती थी । इसी दौरान मितानिन दीदी ने मुझे सलाह दी कि इस समस्या के लिए मानसिक स्वास्थ्य के लिए आयोजित होने वाले शिविर में चलना होगा । पहले मुझे लगा की मैं तो ठीक-ठाक हूं । पर मैंने उनकी सलाह मानी और शिविर में जांच कराई । वहां पर साइकोलॉजिस्ट द्वारा मेरा टेस्ट लिया गया उसके उपरांत डॉक्टर ने मुझे कुछ दवाइयां दी बातचीत करने के उपरांत मैंने महसूस किया कि बहुत सारी चिंता मुझे नकारात्मक और मानसिक दबाव की ओर लेकर जा रही है । एक महीने बाद जब मैं यहां पुनः आया तो मैं अपने आप को बेहतर समझ रहा हूं डॉक्टर साहब ने भी मेरी कुछ दवाइयां कम कर दी।‘’
शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आरएस सिंह, परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.काशीराम खुसरो, डॉ.शशि तिर्की सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक के निर्देशन में एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.अनीता पैकरा के मार्गदर्शन में किया गया ।
साइकोलॉजिस्ट सचिन मातुरकर, सोशल वर्कर प्रियंका मण्डल, कम्युनिटी नर्स मनोज कुमार के द्वारा एक दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में सहयोग किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here