मण्डलायुक्त ने विभिन्न लाभार्थी परक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, निर्माण कार्यों की ली जानकारी

मुकेश कुमार गुप्ता/आगरा
मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने मण्डल में संचालित विभिन्न लाभार्थी परक योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ विभिन्न विभागों में चल रहे निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की।
बैठक में आयुक्त ने सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को लम्बित/अवशेष निर्माण कार्यों को निर्धारित समय एवं गुणवत्तपूर्ण ढंग से पूर्ण करने एवं विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने
जनकल्याणकारी योजनाओं, गरीबी उन्मूलन, रोजगारपरक योजनाओं को गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय पूर्ण करने एवं चल रही योजनाओं, सर्वे, अभियान आदि में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने अमृत योजना, अपशिष्ट प्रबंधन, ग्रामीण आवास, मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, पोषण व संचारी रोग अभियान, बेसिक शिक्षा के ऑपरेशन कायाकल्प के तहत् कराये गये कार्यों को मानक एवं गुणवत्ता सहित प्रभावी रणनीति बनाकर पूर्ण करने के दिशा-निर्देश दिये।
बैठक में आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जाने की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। आयुक्त ने आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के लम्बित मामलों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने विभिन्न विभागों के विकास व निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में मथुरा की प्रगति ठीक न होने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। बैठक में मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन, आंगनबाड़ी केन्द्र भवनों का निर्माण, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार, पशुपालन, संचारी रोग, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, खाद्य्य सुरक्षा योजना, विद्युत विभाग से सम्बन्धित मामले, राजस्व वसूली इत्यादि की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने अटल आवास योजना के अन्तर्गत पेयजल व्यवस्था विद्युत आपूर्ति, सड़क निर्माण, जलभराव सम्बन्धी रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग से आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
आयुक्त महोदय ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय व शिल्प ग्राम में मल्टीलेवल पार्किंग की धीमी प्रगति पर कार्यदायी संस्था उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम के अभियन्ता को कार्य में तेजी लाने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने अनारम्भ कार्य तथा बाधित परियोजना के कारणों को जानकर उपस्थित अधिकारियों से उन्हें प्रारम्भ करने तथा बाधित परियोजनाओं के निस्तारण पर जोर दिया। मण्डलीय समीक्षा में फिरोजाबाद-शिकोहाबाद पुनर्गठन पेयजल योजना, सैनिक स्कूल मैनपुरी का निर्माण, गोवर्धन राधाकुण्ड, जतीपुरा, परिक्रमा मार्ग पर स्टोर्म वाटर ड्रेनेज योजना, मथुरा में यमुना घाटों के चौड़ीकरण व सौन्दर्यीकरण, मथुरा सीवरेज योजना, मण्डल के विभिन्न सड़क व सेतु निर्माण के कार्यों को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।
आयुक्त महोदय ने राजस्व की समीक्षा करते हुए पाया कि बड़े बकायादारों की वसूली में आगरा की प्रगति ठीक नहीं है, ग्रामोद्योग रोजगार में जनपद फिरोजाबाद की स्थिति मण्डल में सबसे खराब व मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में मथुरा की प्रगति ठीक न पाये जाने पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आगामी समीक्षा बैठक में उपरोक्त योजनाओं की संतुष्टिपूर्ण प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी आगरा प्रभु एन0 सिंह, मथुरा नवनीत सिंह चहल, फिरोजाबाद चन्द्र विजय सिंह एवं मैनपुरी सहित अन्य मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here