भारत में मौजूद प्रसिद्ध नॉर्थ-ईस्ट से लेकर साउथ तक चाय बागानों के बारे में जाने

भारत को चाय उत्पादन के मामले से सबसे बड़े देशों में से एक माना जाता है। लगभग 56 हज़ार से भी अधिक हेक्टेयर में चाय के बागान भारत में मौजूद है। नॉर्थ-ईस्ट से लेकर साउथ तक कई फेमस चाय के बागान है, जो सिर्फ स्थानीय स्तर पर ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रसिद्ध है, अगर आप भी चाय के शौक़ीन हैं | भारत में मौजूद कुछ ऐसे चाय बागानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने के बाद आप भी उसी के आसपास बस जाना चाहेंगे।

नीलगिरि चाय बागान

दक्षिण-भारत में मौजूद बेहद ही फेमस ‘नीलगिरि चाय बागान’ से। इस बागान के बारे में कहा जाता है कि ये लगभग सौ वर्षों से भी अधिक चाय का उत्पादन कर रहा है। हर साल यहां लाखों सैलानी भी घूमने के लिए आते हैं और चाय का स्वाद चखते हैं। ये हनीमून कपल्स के लिए भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है।

कूच बिहार टी एस्टेट

पश्चिम बंगाल में मौजूद ये चाय बागान भारत के सबसे अधिक चाय उत्पादकों की मेजबानी करता है। यही नहीं ये जगह चाय के साथ-साथ लाखों सैलानियों के लिए पर्यटक स्थल भी है। इस बागान को लेकर कहा जाता है कि इसे 1950 के दशक में वापस स्थापित किया गया है। फ्रेंड्स और फैमिली के साथ के साथ घूमने के लिए बेहतरीन जगह है।

दारंग टी एस्टेट

लगभग 70 एकड़ में फैले दारंग टी एस्टेट हिमाचल प्रदेश में मौजूद है। ऊंचें पहाड़ों में मौजूद होने के चलते ये बगान लाखों सैलानियों की भी मेजबानी करता है। इस बगान में बगल में रुकने के लिए खास रूप में घरों का निर्माण भी किया गया है।

हैप्पी वैली टी एस्टेट

अगर दार्जलिंग में सबसे फेमस और प्राचीन चाय बगानों का नाम लिया जाता है तो उस लिस्ट में टॉप पांच में ‘हैप्पी वैली टी एस्टेट’ ज़रूर शामिल रहता है। लगभग 60 हज़ार से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद होने के चलते ये बगान लाखों सैलानियों के लिए प्रमुख पर्यटक केन्द्रों में से एक है।

जोरहाट टी बंगला

पूर्वोत्तर भारत यानी असम में मौजूद एक और बेहतरीन और फेमस चाय बागान। जी हां, गटोंगा टी एस्टेट के बाद इस चाय बागान में चाय का स्वाद लेने और यहां की बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए हर साल हजारों सैलानी आते रहते हैं।

कोलुकुमलाई टी एस्टेट

तमिलनाडु में मौजूद ये बगान समुद्र तल से लगभग 8 हज़ार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। इस टी एस्टेट को लगभग 1930 के आसपास स्थापित किया गया था, जो आप तमिलनाडु में प्रमुक पर्यटक स्थलों में से एक है।

गटोंगा टी एस्टेट

नॉर्थ-ईस्ट के राज्य असम में मौजूद बेहद ही प्रसिद्ध चाय बगान है। ब्रिटिश काल में इसी बगान से चाय विदेशों में बेचीं जाती थी। कई वर्षों तक ब्रिटिश हुकूमत का राज होने के बाद इस बगान को मुक्त किया गया। यहां से आप ऊंचें-ऊंचें पहाड़ों के नज़रों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

केलगुर टी एस्टेट

साउथ इंडिया के कर्नाटक शहर में मौजूद केलगुर टी एस्टेट बेहद ही फेमस बगान है। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इस बगान को दुनिया का सबसे बड़ा ऑर्थोडॉक्स टी एस्टेट  समझा जाता है। ये लगभग 15 सौ एकड़ में फैला हुआ है।

कानन चाय बागान

केरल में मौजूद कानन चाय बगान  दक्षिण भारत के सबसे बड़े और सबसे फेमस चाय बागानों में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसे कई लोग कानन देवन हिल्स टी एस्टेट के नाम से भी जानते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here