बुधनी में लगेगा जल्द फूड प्रोसेसिंग उद्योग- मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल,

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बुधनी में जल्दी ही फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगाया जाएगा तथा बुधनी के लकड़ी खिलौनों के काम को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने के लिए क्लस्टर आधारित मध्यम उद्यम प्रारम्भ कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान गुरुवार को सीहोर जिले के बुधनी विकासखंड के शत-प्रतिशत टीकाकृत होने और लगभग 98 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन करने के बाद सभा को सम्बोधित कर रहे थे। जिले के प्रभारी और लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव,  सोहागपुर के विधायक विजयपाल सिंह भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि वे स्वसहायता समूहों को मजबूत अधोसंरचना उपलब्ध करवाकर और क्लस्टर आधारित इकाइयों के माध्यम से गांवों को आत्मनिर्भर बनाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबों के कल्याण के साथ ही रोजगार पर है। उन्होंने कहा कि सीएम राइज़ स्कूलों के माध्यम से गांव के बच्चे भी उत्कृष्ट शिक्षा हासिल कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के साथ ही गरीबो के उपचार के लिए आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद गरीब तक पहुंचाने के प्रयास है। उन्होंने कहा कि नल से घर-घर जल पहुंचाने के लिए ऐसा प्लान बनाया गया है। जिससे कोई मजरा टोला भी वंचित नही हो। उन्होंने कहा कि वे शतप्रतिशत गांवों तक सिंचाई सुविधाएं पहुचाने के लिए भी प्रयासरत है।
मुख्यमंत्री ने शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए बुधनी के नागरिकों सहित शासकीय अमले की सराहना करते हुए नागरिकों को संकल्प दिलवाया कि बारी आने पर दूसरा डोज़ लेकर वे सुरक्षा कवच के साथ कोविड की तीसरी लहर रोकने में सहयोगी बनेंगे। उन्होंने टीकाकरण कार्य मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नागरिकों और शासकीय अमले को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर की चुनोतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी को मास्क लगाकर और पूरी सावधानी से कोरोना की तीसरी लहर को रोकना होगा। उन्होंने वर्ष 2019 में फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रह गए किसानों को बताया कि ऐसे 41 हज़ार किसानों के लिए राशि मंजूर करवा दी है।

उन्होंने पहली किश्त में प्राप्त 45 करोड़ की राशि के वितरण की शुरुआत भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की है। और मूंग का रेट कम होने पर मूंग की खरीदी कर किसानों की दिक्कत दूर की गई है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 69 लाख व्यक्तियों को पहला डोज़ लगाया गया है। उन्होंने बुधनी के 15 बिस्तर के अस्पताल को 50 बिस्तर में उन्नयन करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा करीब 15 करोड़ की राशि स्वीकृत किये जाने पर प्रभारी मंत्री ने धन्यवाद व्यक्त किया। सांसद श्री भार्गव ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर श्री राजेन्‍द्रसिंह राजपूत, श्री रघुनाथसिंह भाटी, श्री राजेश पाल सहित अन्‍य जनप्रतिनिधी, अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बुदनी में 17 करोड़ 96 लाख से अधिक के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपजन

मुख्‍यमंत्री चौहान ने बुदनी बसस्‍टेण्‍ड पर आयोजित कार्यक्रम में 17 करोड़ 96 लाख से अधिक के निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। लोकार्पण कार्यक्रम में 84.63 लाख की लागत से बुदनी विश्राम भवन निर्माण, 35.00 लाख की लागत से कॉपरेटिव बैंक भवन बुदनी का निर्माण, 86.14 लाख की लागत से जनपद पंचायत बुदनी क्षेत्र के अन्‍तर्गत विभिन्‍न निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण किया। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने बुदनी में 86.78 लाख की लागत से मुख्‍यमंत्री शहरी अधोसंरचना फेस-3 अन्‍तर्गत सीसी सड़क एवं आरसीसी नाली निर्माण कार्य, 1451.00 लाख की लागत से सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बुदनी, जनपद पंचायत परिसर बुदनी में शॉपिंग कॉम्‍पलेक्‍स एवं आवास निर्माण का कार्य 52.55 लाख की लागत से किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here