बिहार के इस ईएसआई हॉस्पिटल में फिर शुरू होगा कोरोना संक्रमितों का इलाज

पटना 
बिहार में बिहटा स्थित कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) अस्पताल, बिहटा में कोरोना के संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था फिर शुरू होगी। बिहार में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार से इस अस्पताल में राज्य के कोरोना संक्रमितों के इलाज की सुविधा पुनः शुरू करने का अनुरोध किया है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। जल्द ही, बिहटा स्थित इस बड़े अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू होगा। 

500 बेड का होगा कोविड अस्पताल 
ईएसआई अस्पताल, बिहटा 500 बेड का कोविड अस्पताल होगा। इस अस्पताल को अगस्त 2020 में कोरोना काल के दौरान संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर कोविड अस्पताल के रूप में घोषित कर इलाज शुरू किया गया था। उस दौरान पटना और आसपास के जिलों के गंभीर संक्रमित मरीजों का इलाज संभव हो पाया था। इस अस्पताल में अत्याधुनिक आईसीयू सहित इलाज के लिए डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों की सुविधा उपलब्ध है। 

एम्स, पटना में बढ़ाये गए बेड
सूत्रों ने बताया कि एम्स, पटना में कोविड वार्ड में 10 बेड और आइसीयू में 10 बेड बढ़ाये गए हैं।  स्वास्थ्य विभाग ने बेड की संख्या बढ़ाने का अनुरोध एम्स, पटना के प्रशासन से किया था। एम्स, पटना में सबसे अधिक संक्रमित मरीज इलाज के लिए भर्ती किये जा रहे हैं। 

सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को सतर्क किया गया
स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों को कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सतर्क रहने और पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया है। अभी सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोविड वार्ड में 100- 100 बेड की व्यवस्था की गई है। 

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि बिहटा स्थित ईएसआई अस्पताल में जल्द ही कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था शुरू होगी। इसके अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में भी बेड सुरक्षित रखे गए हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here