बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला, तीन रॉकेट दागे गए 

बगदाद
इराक और सीरिया में अमेरिकी राजनयिक और सेनाओं को निशाना बनाने के लिए पिछले 24 घंटों में तीन रॉकेट और ड्रोन के हमला किया गया है। यह हमला बगदाद स्थिति अमेरिकी दूतावास पर किया गया है। इराक के एयरबेस पर बुधवार को 14 रॉकेट दागे गए हैं। इस हमले में अमेरिकी सर्विस के दो सदस्य घायल हुए हैं। हालांकि अभी तक इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। दरअसल पिछलेम महीने जिस तरह से अमेरिका ने इराक-सीरिया की सीमा पर स्ट्राइक की थी उसमे इराक के मीलिशिया ग्रुप के तीन सदस्य मारे गए थे, इसी हमले के जवाब में माना जा रहा है कि यह रॉकेट दागे गए हैं।

 रात के समय C-RAM डिफेंस सिस्टम (C-RAM defence system) को रात के समय एक्टिव होते हुए देखा गया. इराकी सेना ने कहा कि दूतावास को इस हमले में नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन बगदाद के किलेनुमा ग्रीन जोन (Green Zone) में दूतावास के आस-पास की जगहों को नुकसान हुआ है. हाल के दिनों में इराक में मौजूद अमेरिकी ठिकानों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. दो दिन पहले ही अमेरिकी दूतावास के ऊपर ड्रोन को मंडराते हुए देखा गया था, जिसे अमेरिकी सेना के जवानों में ढेर कर दिया था.

इरबिल एयरपोर्ट पर ड्रोन से किया गया हमला
वहीं, मंगलवार देर रात इराक के उत्तरी शहर इरबिल (Erbil) में स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) को विस्फोटकों से लदे ड्रोन (Explosive-laden drones) के जरिए निशाना बनाया गया. यहां से कुछ दूर पर अमेरिकी वाणिज्य दूतावास (American consulate) भी स्थित है. इसे हमले का टार्गेट दूतावास भी था. स्वायत्त इराकी कुर्दिस्तान (Iraqi Kurdistan) के एंटी-टेररिस्ट यूनिट ने कहा, ये हमला रात के समय हुआ. लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. आग को तुरंत बुझा दिया गया.

इराक में तैनात हैं 2500 अमेरिकी सैनिक
इरबिल एयरपोर्ट इस्लामिक स्टेट (Islamic State) से लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन सैनिकों के लिए एक सैन्य अड्डा भी है. इस बेस पर अमेरिकी सैनिक भी तैनात हैं. वर्तमान में इराक में 2500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. इससे पहले, सोमवार को बगदाद (Baghdad) में स्थिति अमेरिकी दूतावास के ऊपर एक हथियारों से लैस ड्रोन देखा गया, जिसे अमेरिकी सुरक्षा बलों ने मार गिराया. इससे कुछ घंटे पहले ही पश्चिमी इराकी रेगिस्तान में स्थित अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों को तीन रॉकेट्स के जरिए निशाना बनाया. वहीं, सीरिया में भी अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले ठिकानों पर हमला किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here