बंगाल में कई गुना बढ़ा रोज़गार : ममता

    कोलकाता  (वार्ता)

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दावा किया कि राज्य में रोजगार कई गुना बढ़ गया है और गरीबी लगभग समाप्त हो रही है।

    (G-20 Summit ) जी-20 शिखर सम्मेलन की इस साल में यहां विश्व बंगला सम्मेलन केंद्र में आयोजित पहली बैठक को संबोधित करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा “राज्य में 12 लाख रोजगार का सृजन किया गया है और किसी धर्म या जाति अथवा हिंदू -मुस्लमान का भेद किये बिना सभी पात्रों को छात्रवृत्तियां दी गयी है। राज्य सरकार की “द्वारे सरकार” योजना को केंद्र से पुरस्कार मिला है।

    यह बैठक तीन दिनों तक चलेगी। सूत्रों के अनुसार इस तीन दिवसीय बैठक का मुख्य विचारणीय मुद्दा डिजिटल फाइनेंशियल सिस्टम है। इसके इतर सम्मेलन के मंच से सुश्री बनर्जी ने एकता का संदेश देते हुए कहा “ एकता हमारा मूलमंत्र है और लोगों का विकास सबसे जरूरी है। ” उन्होंने राजनीति से इतर विकास के लिए हर किसी से मिलकर काम करने का आह्वान किया।

    इस बैठक का मुख्य उद्देश्य हाशिये पर रहने वाले लोगों को बैंकिंग सिस्टम का हिस्सा बनाना और साथ ही उनकी तथा देश की आय में वृद्धि करना है।

    सूत्रों के अनुसार जी-20 के सदस्य देशों के अलावा यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों, एशियन विकास बैंक, विश्व बैंक, नाबार्ड और आईएमएफ भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

    इस बैठक की अध्यक्षता इस साल भारत करेगा और पहली बार यह बैठक कोलकाता में हो रही है। इस सम्मेलन में आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए शहर तैयार है।

    नाबन्ना सूत्रों के अनुसार पहले दिन की बैठक के बाद अतिथियों के लिए गंगा बख्श पर क्रूज रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। मंगलवार को न्यूटाउन के पालकुटीर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। बुधवार को अतिथिगण विक्टोरिया मेमोरियल देखने जायेंगे और वहां वह “स्ट्रीट फूड” का लुत्फ उठा पायेंगे।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here