पीयूष गोयल ने कपड़े पर 5 प्रतिशत जीएसटी रखने के कैट के आग्रह पर वित्त मंत्री से बात करने का आश्वासन दिया

रायपुर,

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, चेयरमेन मगेलाल मालू,  अमर गिदवानी,  प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन,  कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीड़िया प्रभारी संजय चौंबे ने बताया कि केंद्रीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज देश के व्यापारिक समुदाय से एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया। उद्यम पोर्टल पर व्यापारियों के पंजीकरण से उनको  बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के अंतर्गत ऋण मिल सकेगा  जो उनकी व्यावसायिक गतिविधियों को मजबूत करेगा और उन्हें किसी भी घरेलू या वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अनुकूल बनाएगा। वह आज कैट से साथ बातचीत कर रहे थे। गोयल ने टेक्सटाइल पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने का मुद्दा उठाने के कैट के अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया और आश्वासन दिया कि वह जल्द ही इस मामले को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के समक्ष उठाएंगे।

गोयल ने कहा कि एक बार जब देश भर के व्यापारी उद्यम पंजीकरण प्राप्त कर लेंगे, तो इसे देश में व्यापारिक गतिविधियों के संचालन के लिए विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उद्यम नम्बर को एकल बिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है जिससे  व्यापारियों को व्यापार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार घरेलू व्यापार के संरचनात्मक विकास और उन लोगों को सभी अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अपने उत्पादों को अन्य देशों में निर्यात करने के इच्छुक हैं।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी एवं प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने उद्योग पर व्यापारियों के लिए एक विंडो प्रणाली बनाने और कपड़ा व्यापार के संबंध में जीएसटी के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए गोयल द्वारा दिए गए आश्वासन की सराहना की। पारवानी एवं दोशी ने गोयल से फुटवियर पर भी 5 प्रतिशत  जीएसटी लगाने का आग्रह किया है, जिसमें जीएसटी परिषद द्वारा कर की दर को बढ़ाकर 12 प्रतिशत  कर दिया गया है। पारवानी एवं जितेन्द्र दोशी ने बताया कि जल्द ही कैट का एक प्रतिनिधिमंडल गोयल से मुलाकात करेगा और घरेलू व्यापार के ज्वलंत मुद्दों पर अपना श्वेत पत्र प्रस्तुत करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here