नाक बंद हो जाने की स्थिति में बच्चे हो जाते हैं बहुत चिड़चिड़े

बच्चे के सांस लेते वक्त नाक से आवाज आए, या बच्चा बहुत चिड़चिड़ा हो रहा हो, ब्रेस्टफीडिंग सही से नहीं कर पा रहा हो तो ये बंद नाक की समस्या के लक्षण हैं। बंद नाक की समस्या इनमें से किसी भी कारण से हो सकती है जैसे – सर्दी, जुकाम, इन्फेक्शन, म्यूकस बनना, या मौसम में बदलाव होना।

रबर बल्ब सिरिंज
रबर बल्ब सिरिंज इस्तेमाल करने के लिए बच्चे को तकिए के सहारे से बैठा दें फिर सिरिंज को प्रेस करते हुए उसके अंदर भरे हुए हवे को बाहर निकाल दें, उसे प्रेस करते हुए ही बच्चे की नाक में धीरे से अंदर डालें।

अब जो प्रेशर आपने सिरिंज पर अप्लाई किया था उसे रिलीज कर दें और म्यूकस को अंदर आने दे। बाहर निकाल कर सिरिंज बल्ब को क्लीन कर ले और दूसरे नाक में फिर से यही रिपीट करें।

​यूज करें नेजल एस्पिरेटर
नेजल एस्पिरेटर में नोजल, सॉफ्ट ट्यूब और माउथ पीस सक्शन के लिए होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए बच्चे को उसकी पीठ के बल लेटा दें, अब नाक में दो से तीन ड्रॉप सलाइन सॉल्यूशन डालें, फिर अपने फिंगर टिप पर रखकर एस्पिरेटर का सक्शन एक बार चेक कर ले।

एस्पिरेटर नोजल को बच्चे की नाक के टिप पर रखें और माउथपीस को अपने मुंह में फिर सक करते हुए म्यूकस को अंदर आने दें और ट्यूब को साफ कर लें, ट्यूब में फिल्टर लगा होता है जो किसी भी तरह के कीटाणु को आपको इन्हेल करने से रोकता है।

​बच्चे की बंद नाक को साफ करने के अन्य तरीके
बच्चे को सुलाते समय सॉफ्ट तकिए का इस्तेमाल करें और सिर को थोड़ा सा उठा दें इससे स्टफी नोज से बहुत हद तक राहत मिलती है। नमी और गर्मी बच्चे की बंद नाक को आसानी से खोल सकता है इसके लिए बाथरूम में गर्म पानी डाल दें और बच्चे के साथ वहां कुछ देर के लिए बैठें, ध्यान रहे इस वक्त बाथरूम की खिड़की दरवाजे बंद कर दें।

इससे बच्चे के नाक से म्यूकस को ढीला करने में मदद मिलेगी। ड्राई एयर बच्चे के नाक को और ड्राई कर सकते हैं इसलिए अगर मौसम शुष्क हो तो ह्यूमिडिफायर लेना बेहतर विकल्प होगा। हवा में नमी होने से बंद नाक में काफी हद तक राहत मिलती है।

​नासोफेरींजल सक्शनिंग
ऊपर दिए हुए तरीकों से बच्चे के नाक को एक से दो हफ्तों में पूरी तरह से क्लीन किया जा सकता है लेकिन अगर बच्चे में कोई इंप्रूवमेंट नजर ना आए तब डॉक्टर्स नासोफेरींजल सक्शनिंग का सहारा लेते हैं।

बच्चे की बंद नाक को खोलने के लिए आसान से घरेलू नुस्खे काफी कारगर होते हैं। अगर यह काम ना करे तो नेजल स्प्रे या एस्पिरेटर इस्तेमाल करें। इन सब के इस्तेमाल के बाद भी लंबे समय तक बच्चे को बंद नाक की प्रॉब्लम आ रही है तो अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here