नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक आयोजित

रायपुर

प्रधानमंत्री के अल्पसंख्यकों के हितार्थ नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम के समुचित क्रियान्वयन के संबंध आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे के निर्देश पर अपर कलेक्टर बी बी पंचभाई ने सभी 15 विषयों पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने अधिकारियों को अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए बनाई गई योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक उपलब्ध कराने कहा।

बैठक में शिक्षा के अवसरों को बढ़ावा देना, एकीकृत बालक विकास सेवाओं की समुचित उपलब्ध, विद्यालयीन शिक्षा की उपलब्धता को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिये और अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अधोसंरचना को उन्नत करना, आर्थिक कार्यकलापों और रोजगार में समुचित हिस्सेदारी, गरीबों के लिए स्वरोजगार एवं मजदूरी रोजगार योजना, तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल का उन्नयन, आर्थिक क्रियाकलापों के लिये अभिवृद्धित सहायता, राज्य एवं केन्द्रीय सेवाओं में भर्ती, अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों के जीवन स्तर की दशा में सुधार करना, ग्रामीण आवास योजना में उचित हिस्सेदारी, अल्संख्यक समुदायों वाली मलिन (गन्दी) बस्तियों की स्थिति में सुधार, सांप्रदायिक दंगो की रोकथाम व नियन्त्रण, सांप्रदायिक अपराधों के लिए अभियोजन और सांप्रदायिक दंगो के पीड़ितों का पुनर्वास सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए जिला स्तर के विभागीय अधिकारियों एवम सदस्यों ने भी अपनी अपनी बात रखी तथा कल्याण के लिए बनाई गई विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके इसके लिए अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाने निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत रायपुर के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरि कृष्ण जोशी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री तारकेश्वर देवांगन, जिला रोजगार विभाग के उपसंचालक श्री ए ओ लोरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here