धनतेरस और दीपावली त्योहार पर बाजार सजकर तैयार…लोक फार वोकल होगा सामान…. व्यापारी को इस त्योहार पर अच्छी बिक्री की उम्मीद..

NDI"l;uhm yts... NwC bwþ;o buk "l;uhm vh c;ol Fhe=lu fUt yvlt bnútTJ ni>mtubJth fUtu ne c;ol ctsth mslu ˜dt ytih Cez Ce hne> ŒVwU֘ atihrmgt ytNw

रायपुर

धनतेरस और दीपावली त्योहार पर रायपुर में बाजार सजकर तैयार हो गए हैं । ज्वैलरी की दुकानों से लेकर फोर & टू व्हीलर, मोबाईल की दुकानों पर उमड़ी भीड़ । कल से बाजार में सुबह से लेकर शाम तक खूब भीड देखी गई हैं | वहीं व्यापारी को इस त्योहार पर अच्छी बिक्री की उम्मीद है। सर्राफ बाजार में सोने के उतार चढ़ाव के बाद भी जमकर खरीदी हो रहा है |

ग्राहकों की पसंद की चीजों से दुकानों में भरी भीड़ दिखा । पिछले कई दिनों से बाजार में खूब खरीदारी हो रही हैं। बाजार में हर तरफ भीड़ ही भीड़ दिखाई दी। लोग सुबह से ही बाजार में पहुंचकर खरीदारी कर हैं । मिष्ठान से लेकर ज्वैलरी, चूड़िया, साड़ी, सूट, पूजा पाठ का सामान, कॉस्मेटिक को सामान आदि की खूब खरीदारी की गई। धनतेरस और दीपावली से दो दिन पूर्व बाजार में लोगों ने पहुंचकर खूब खरीदारी कर रहे है । बाजार में लोग बिना खौफ के आ रहे हैं और खरीदी कर हैं।

धनतेरस और दीपावली त्यौहार पर बाजार में हर तरफ जाम की जाम लग रहा है | शदर बाजार से सिटी कोतवाली,गोलबाजार,पंडरी मार्केट में भारी भीड़ दिखा | दीपावली के लिए उपलब्ध पूजा के सामान तथा खाने-पीने से लेकर सजावट का ज्यादातर सामान इस बार लोक फार वोकल मिलेगा। त्योहार के लिए फूल लोकल बाड़ियों से आ रहे हैं। पटाखों के लिए बड़े कारखाने रायपुर के आउटर में ही हैं। ज्यादातर मिठाई दुकानें लोकाल ही है |  मिट्टी और गोबर के दीये, पूजा के लिए लक्ष्मी जी की मूर्तियां और छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार घरों में पूजी जाने वाली प्रतिमाएं भी स्थानीय कुम्हार बना रहे हैं। त्योहार आम लोगों के लिए खुशियों के साथ साथ कारोबारियों के लिए समृद्धि का जरिया भी होता है। राजधानी में लोकल त्योहारी सामान का बाजार लगातार बड़ा हो रहा है।

इनमें परंपरागत कुम्हारों के बने मिट्टी के दीये सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जा रहे हैं। रायपुरा तथा आसपास के गांवों के कुम्हार तीन दिन पहले से ही रायपुर आकर डेरा जमा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here