धनखड का कॉर्पोरेट से भारतीय संस्थानों को संभालने का आग्रह

धनखड
धनखड का कॉर्पोरेट से भारतीय संस्थानों को संभालने का आग्रह
नयी दिल्ली  (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कार्पोरेट से भारतीय संस्थानों को संभालने का आग्रह करते हुए कहा है कि यह भारत की सदी है‌ और भारतीय प्रदर्शन दुनिया के लिए होगा। धनखड़ ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्पोरेट और उद्योग घरानों से भारतीय संस्थानों को प्राथमिकता देने और उन्हें संभालने और उनकी बौद्धिक क्षमता को पहचानने का आग्रह किया। भारत के युवाओं की अद्वितीय क्षमता और बुद्धिक्षमता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि
पश्चिम में दुनिया में अनुसंधान और विकास मुख्य रूप से कॉर्पोरेट संचालित करते हैं।
धनखड़ ने जनसांख्यिकीय लाभ पर जोर दिया और कहा कि 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है। इसे ‘भारत की सदी’ घोषित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत अपने और‌ दुनिया के लिए प्रदर्शन करेगा। उपराष्ट्रपति ने अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द करने की सराहना करते हुए इसे राष्ट्रीय एकता की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम बताया।
अनुच्छेद 370 को एक अस्थायी व्यवस्था मानने वाले संविधान निर्माताओं की मंशा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा संविधान अनुच्छेद 370 से ग्रस्त था‌ और इसके कारण राष्ट्र को लंबे समय तक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा।
अनुच्छेद- 370 को निरस्त करने के बाद सकारात्मक परिवर्तन पर प्रकाश डालते हुए श्री धनखड़ ने उल्लेख किया कि जम्मू-कश्मीर में जी20 बैठकों की मेजबानी से इसके पर्यटन को उल्लेखनीय बढ़ावा मिला है। श्री धनखड़ ने युवाओं से भौगोलिक सीमाओं से परे देखने का आह्वान किया। उपराष्ट्रपति ने शिक्षा को सबसे महत्वपूर्ण, प्रभावशाली परिवर्तनकारी तंत्र बताया और कहा कि भारत में सर्वोत्तम शिक्षा मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here