दाऊ “आनंद अग्रवाल” का निधन, जशपुर के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के पिता थे.

जशपुर.

जशपुर के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल के पिता, छत्तीसगढ़ राज्य के प्रणेता एवं पुरुष “आनंद अग्रवाल” का 75 साल की उम्र में आज सुबह बालाजी अस्पताल में निधन हो गया है। वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे।

बता दें कि जशपुर के एस.पी. विजय अग्रवाल के पिता “आनंद अग्रवाल” ने अपना सर्वस्य जीवन-धन सृजनशील छत्तीसगढ़ राज्य की कल्पना और निर्माण के लिए समर्पित किया और 1974 से ही दिल्ली, भोपाल और रायपुर में निरंतर – अखंड धरना देकर राज्य निर्माण की मांग की थी।

जिनका आज महादेघाट रायपुर में अंतिम संस्कार किया जा रहा है। उनके अंतिम संस्कार में छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव यू.डी. मिंज पहुँच कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने बताया कि एसपी विजय अग्रवाल के पिता आनंद अग्रवाल को यहाँ के लोग दाऊ के नाम से सम्मानित करते हुए दाऊ आनन्द के नाम से पुकारते थे। दाऊ आनंद छत्तीसगढ़ राज्य के संघर्ष पुरुष और प्रणेता रहे हैं। उन्होंने अपना जीवन, धन सृजनशील छत्तीसगढ़ राज्य की कल्पना , स्थापना और निर्माण के लिए समर्पित किया और 1974 से दिल्ली ,भोपाल और रायपुर में निरंतर जय छत्तीसगढ़ के लिए अखंड धरना देकर राज्य निर्माण की मांग की । वे एक उच्च शिक्षित शालीन व्यक्ति थे उन्होंने एलएलबी किया ,वे गोल्डमेड़लिस्ट भी रहे । छत्तीसगढ़ निर्माण के संघर्षशील नेताओं के पहले क्रम के नेताओं में माने जाते थे लेकिन उनकी पहचान एक किसान नेता के रूप में रही है। सभी समाज के लोंगो के बीच गहरी पैठ होने के कारण वे सर्वमान्य थे और छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए लोगों को जोड़ कर चले और राज्य निर्माण कराने के उपरांत ही रुके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here