डायबिटीज : मिठाई खाने के बाद करें ये आसान काम, नहीं बढ़ेगा Sugar….

लाइफ स्टाइल/Health.

एक तेजी से फैल रही जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। यह बीमारी तब होती है, जब आपके शरीर का अंग अग्नाशय इंसुलिन नामक हार्मोन को बनाना बंद कर देता है या कम बनाता है। दरअसल यह हार्मोन खून में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करता है। जाहिर है ऐसा नहीं होने से खून में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का मानना है कि दुनिया में करीब 422 मिलियन लोगों डायबिटीज की चपेट में हैं और हर साल करीब 1.5 मिलियन लोगों की डायबिटीज की वजह से जान चली जाती है। वैसे तो डायबिटीज कंट्रोल करने की कई दवाएं मौजूद हैं लेकिन एक्सपर्ट्स बेहतर खान-पान और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने का आसान उपाय अमेरिकी न्यूट्रिशनिस्ट Cory L Rodriguez ने बताया है। उनका मानना है कि रोजाना खाने के बाद सिर्फ दस मिनट टहलने से शुगर के मरीजों को फायदा हो सकता है। चलिए जानते हैं कि टहलने से ब्लड शुगर कैसे कंट्रोल रहता है।

न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि अगर आपने हाई शुगर मील खाई है यानी आपने खाने में उन चीजों का सेवन अधिक किया जिनमें शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है, तो आपको खाने के बाद केवल 10 मिनट के लिए वॉल्क पर निकलना चाहिए। इसे ब्लड शुगर को मैनेज करने और भोजन से एक्स्ट्रा ग्लूकोज का उपयोग करने में मदद मिल सकती है। एक्सपर्ट का मानना है कि जब आप चलते हैं, तो इससे आपकी मांसपेशियों को आपके खून से एक्स्ट्रा ग्लूकोज को खींचने में मदद मिलती है। उनका मानना है कि वैसे तो खाने के बाद वॉल्क करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको खाने के बाद कुछ समय जरूर टहलना चाहिए। यह न केवल चयापचय स्वास्थ्य के लिए बेहतर है बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने का भी एक शानदार तरीका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here