जुमे की नमाज के बाद नुपुर शर्मा की गिरफ़्तारी की मांग को लेकर देश भर में बिगड़े हालत

विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन बदला पथराव में

नई दिल्ली,

दिल्ली की भाजपा नेता नूपुर शर्मा द्वारा दिये गए आपत्तिजनक बयान के खिलाफ रांची में जुमे की नमाज के बाद जमकर विवाद हो रहा है. झारखंड की राजधानी रांची के मेन रोड स्थित इकरा मस्जिद के बाहर जमकर हंगामा होता रहा. हंगामे के बाद पुलिस ने गोली चलाई है. इकरा मस्जिद  से लेकर डेली मार्केट तक की दर्जनों दुकानें बंद रखी गई है. इसके अलावा अन्य मुस्लिम बहुल इलाकों में भी दुकानें बंद है, इसमें हिंदपीढ़ी, पुंदाग आदि क्षेत्र शामिल हैl

नुपूर शर्मा के दिए विवादित बयान के खिलाफ रांची में मुस्लिम संगठनों ने जुलूस निकाला और जमकर  नारेबाजी की. इसके बाद जुलूस की भीड़ बेकाबू हो गई. पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया, जिसमें भीड़ द्वारा की गई पत्थरबाजी में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. हालत पूरी तरह बेकाबू हो गए हैं l

यूपी के कई जिलों में जुमे की नवाज के बाद प्रदर्शन किया जा रहा है। कई जगह सिर्फ नारेबाजी हो रही है तो प्रयागराज में स्थिति तनावपूर्ण है।

प्रयागराज में पीएसी की एक गाड़ी में लगाई गई आग

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद शुरू हुए बवाल में प्रदर्शनकारियों ने पीएसी की एक गाड़ी में भी आग लगा दी गई है। वाटर कैनन मशीन ने पानी की बौछार कर आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। साथ ही हालात पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस भेजी जा रही है।

प्रयागराजः आरएएफ के साथ ही पूरे जिले की फोर्स बुलाई गई
प्रयागराज में पुलिस पत्थरबाजों को खदेड़ने में जुटी हुई है। इसके लिए आंसू गैस के गोलों को इस्तेमाल भी किया गया। आरएएफ(रैपिड एक्शन फोर्स) के साथ पूरे जिले की फोर्स बुला ली गई है। पत्थरबाजी की घटना करीब दो बजे नमाज के बाद हुई। इस इलाके में पहले से ही बवाल की आशंका जाहिर की जा रही थी। इसी के चलते बाजार को बंद करा दिया गया था।

वाराणसी में जुमे की नमाज को लेकर अंजुमन की अपील

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में चल रहे मामलों के बीच मुस्लिम समाज के जिम्मेदार लोगों ने आम जनता के साथ ही युवाओं से भी संयम और सतर्कता बरतने की अपील की। जमीयत के नाम पर फैलाई जा रही अफवाहों का भी खंडन करते हुए इसे सिरे से खारिज किया। वहीं, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने जुमे की नमाज के लिए सीमित संख्या में ही लोगों से आने की अपील की है।

लखनऊ में 61 संवेदनशील स्थान चिह्नित

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के मुताबिक, पुराने लखनऊ में चौकसी बढ़ा दी गई है। पुराने शहर को 37 सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर का प्रभारी भी पुलिस अधिकारी को नियुक्त किया गया है। इस इलाके में 61 संवेदनशील स्थान भी चिह्नित किए गए हैं। यहां पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस के अफसरों ने दोनों धर्म के जिम्मेदारों से बातचीत कर शांति बनाए रखने की अपील की है।
कानपुर में गलियों और छतों से पुलिस पर पथराव 
कानपुर के मुस्लिम इलाके में जुमे की नमाज के बाद हजारों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। इससे हड़कंप मच गया। पुलिस ने जब लाठीचार्ज किया तो भीड़ गलियों और छतों पर पहुंच गई और पुलिस पर पथराव करने लगी। आरएएफ के साथ पूरे जिले की फोर्स बुला ली गई है। घटना करीब दो बजे नमाज के बाद हुई।
देवबंद में पथराव
जुमे की नमाज के बाद देवबंद में भी पथराव हो रहा है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने आठ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। पत्थरबाज हाथों में पोस्टर और बैनर लिए हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here