ग्वादर में चीनी इंजीनियरों पर हमला: CPEC की सुरक्षा में नाकाम पाकिस्तान को ड्रैगन ने लगाई फटकार

 नई दिल्ली 
20 अगस्त को पाकिस्तान के ग्वादर में हुए आत्मघाती हमले में 2 बच्चों की मौत हो गई है और 3 लोग घायल हो गए हैं। यह हमला चीनी नागरिकों को ले जा रहे एक वाहन को निशाना बनाकर किया गया था लेकिन इस हमले में किसी चीनी नागरिक की मौत नहीं हुई है। अब पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए पाकिस्तान को फटकार लगाई है। चीन ने इमरान खान सरकार से इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने को कहा है। चीन ने घायलों को उचित इलाज देने और हमले की गहन जांच कर अपराधियों को कड़ी सजा देने की मांग की है। 

इस हमले को लेकर बलोचिस्तान सरकार के प्रवक्ता लियाकत शाहवानी ने पुष्टि की थी कि यह एक आत्मघाती हमला था। बाद में बलोचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। चीन ने कहा है कि पाकिस्तान को सभी स्तरों पर और सभी विभागों को इन हमलों को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने की बात कही है। कहा गया है कि हालिया दिनों में पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था कमजोर पड़ी है। इन दिनों कई आतंकी हमले हुए हैं जिसमें कई चीनी नागरिक हताहत हुए हैं। चीन ने पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों से अतिरिक्त सतर्क रहने और सुरक्षा को लेकर सावधान किया है।

चीन करीब 60 बिलियन डॉलर की लागत से चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में ग्वादर पोर्ट का विकास भी होना है। यह सब चीन की बेल्ट एंड रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसे लेकर बलोचिस्तान के लोग नाराज़ हैं। उनका मानना है कि इससे बलोचिस्तान का सिर्फ दोहन हो रहा है। यहां के लोगों को रोजगार तक नहीं मिल रहा।
 
हाल के दिनों में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों को टारगेट कर कई हमले किए गए हैं। जुलाई आख़िरी में एक चीनी इंजीनियर को मोटरसाइकिल सवार बंदूकधारी ने गोलीमार घायल कर दिया था। इस हमले की जिम्मेदारी बलोचिस्तान लिबरेशन फ्रंट ने ली थी। इससे पहले 14 जुलाई को दासु इलाके में चीनी श्रमिकों को ले जा रही एक बस में विस्फोट से 9 चीनी नागरिक सहित 13 लोगों की मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here