खाली पेट बिल्कुल नहीं करने चाहिए ये 5 काम

लाइफ स्टाइल.

एक पुरानी कहावत है ‘भूखे पेट भजन न होई’ यानि खाली पेट में किसी भी तरह का काम नहीं हो पाता है। ये सच भी है, अगर आपको भूख लग रही है तो कई बार काम होना तो दूर किया हुआ काम भी बिगड़ जाता है और ज्यादा देर भूखे रहने की वजह से एसिडिटी, पेट दर्द, उल्टी, लो ब्लड शुगर आदि की समस्याएं तो होती ही रहती हैं। ऐसे में आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।

सुबह उठकर कुछ खाने की परंपरा तो हमेशा से रही है, लेकिन लाइफस्टाइल के चलते अब ये खत्म होती जा रही है और लोग ब्रेकफास्ट स्किप करने लगे हैं, लेकिन इस दौरान वो कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं जो उनके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जो हमें खाली पेट बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

एक्सपर्ट सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पांच ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है जिन्हें खाली पेट बिल्कुल नहीं करना चाहिए। उन्होंने इसके कारणों को भी डिटेल में एक्सप्लेन किया है।

  • सुबह उठते से ही नहीं पीनी चाहिए कॉफी

अगर आप सुबह उठते से ही खाली पेट कॉफी पिएंगे तो आपके पेट में एसिडिटी बनेगी और इसका कारण है कॉफी में मौजूद कंपाउंड जो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को बढ़ाते हैं। यही कारण है कि कई लोगों को सुबह उठते से ही कॉफी पीने में तकलीफ होती है।

  • खाली पेट नहीं पीना चाहिए अल्कोहल

अगर आपके पेट में खाना नहीं है और आप खाली पेट अल्कोहल पी रहे हैं तो ये सीधे आपकी ब्लड स्ट्रीम में जाता है। एक बार अल्कोहल ब्लड स्ट्रीम में पहुंच जाए तो ये बहुत तेज़ी से पूरे शरीर में फैसला है और इससे ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं जिससे हमें तुरंत झटका सा महसूस होता है और गर्मी लगती है। ये हमारी पल्स रेट को गिरा देता है और ब्लड प्रेशर भी इसके कारण बहुत ऊपर-नीचे हो जाता है।

ये हमारे पेट के रास्ते किडनी, लंग्स, लिवर और फिर ब्रेन तक भी पहुंच सकता है और ऐसा होने में बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगता है।  इंसान जितना अल्कोहल पीता है उसका 20 प्रतिशत हिस्सा 1 मिनट के अंदर ही दिमाग तक पहुंच जाता है। अगर पेट भरा रहता है तो ये अल्कोहल को ब्लड स्ट्रीम में इतनी तेज़ी से पहुंच कर डैमेज करने से रोकता है इसलिए ये बेहतर माना जाता है।

  • खाली पेट नहीं चबानी चाहिए चीविंग गम

खाली पेट में चीविंग गम चबाना सही नहीं माना जाता क्योंकि चबाना एक नेचुरल प्रोसेस है और जैसे ही इंसान चबाना शुरू करता है हमारे पेट में डाइजेस्टिव एसिड बनने लगते हैं। ये डाइजेस्टिव एसिड खाली पेट में एसिडिटी से लेकर अल्सर तक कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसलिए ये बेहतर होगा कि आप खाली पेट में चीविंग गम चबाने जैसा काम न करें।

  • खाली पेट नहीं करनी चाहिए शॉपिंग

खाली पेट शॉपिंग करना भी सही नहीं माना जाता है। Cornell University की रिसर्च टीम द्वारा की गई दो स्टडीज बताती हैं कि खाली पेट शॉपिंग से न सिर्फ हम जरूरत से ज्यादा सामान खरीद लेते हैं बल्कि इस दौरान हाई कैलोरी फूड्स भी ले लिए जाते हैं। ऐसे में आपको खाली पेट शॉपिंग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

  • खाली पेट गुस्सा नहीं करना चाहिए

खाली पेट अगर लोग गुस्सा करते हैं तो इसका असर उनके ब्लड शुगर लेवल पर भी पड़ता है क्योंकि भूख में ब्लड शुगर लेवल गिर जाता है। ऐसे में अगर आप कोई स्नैक ले लेते हैं तो गुस्सा कम हो सकता है। स्टडीज बताती हैं कि खाली पेट गुस्सा बढ़ता है और इसलिए खाली पेट गुस्सा करना सही नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here